×

सरकारी कर्मचारी होंगे मालामाल: सरकार ने दिया ये दिवाली तोहफा, दौड़ी खुशी की लहर

मध्य प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 7 वें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों के एरियर की इजाजत दे दी है।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 3:50 AM GMT
सरकारी कर्मचारी होंगे मालामाल: सरकार ने दिया ये दिवाली तोहफा, दौड़ी खुशी की लहर
X
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 7 वें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों के एरियर की इजाजत दी है। इसके बाद कर्मचारियों में खुशी की लहर है।

लखनऊ: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने दिवाली से पहले उनको तोहफा दिया है। केंद्र सरकार के बोनस देने के बाद अब राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को बोनस का सौगात दे रही हैं। अब इसी कड़ी में मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली से बड़े पैमाने पर वेतन वृद्धि करने वाली है।

मध्य प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 7 वें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों के एरियर की इजाजत दी है। इस संबंध में राज्य के वित्त विभाग ने एक अधिसूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि बकाया राशि की मंजूरी दे दी गई है। राज्य सरकार के निर्णय से राज्य के लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा।

सरकार के इस दिवाली बोनस देने के फैसले की तारीफ हो रही है। राज्य सरकार के कर्मचारियों को नवंबर 2020 से मार्च 2021 के बीच अग्रिम बोनस दिया जाएगा, लेकिन जिन कर्मचारियों का वेतन 40,000 रुपये या उससे कम है, वे ही इस बोनस का फायदा ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें...जो बिडेन और कमला हैरिस को PM मोदी ने दी बधाई, कही ये बड़ी बात

Government Employees Bonus

उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों को भी तोहफा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों को बोनस देने का निर्णय किया है। राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार, राज्य कर्मचारियों, राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं के शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों, स्थानीय निकायों के कर्मचारियों तथा राज्य सरकार के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को वर्ष 2019-20 के लिए 30 दिन के तदर्थ बोनस के भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से कुल लगभग 15 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

ये भी पढ़ें...अमेरिकी चुनाव में भारत की बेटी ने रचा इतिहास, जानिए कमला हैरिस के बारे में

तदर्थ बोनस के रूप में मासिक परिलब्धियों की अधिकतम सीमा 7,000 रुपए होगी तथा एक माह में औसत दिनों की संख्या 30.4 के आधार पर दिनांक 31 मार्च, 2020 को ग्राह्य परिलब्धियों के अनुसार 30 दिन की परिलब्धियां आगणित की जाएगी। इस प्रकार एक कर्मचारी को अधिकतम 6,908 रुपए बोनस के रूप में अनुमन्य होगा।

ये भी पढ़ें...बिडेन जीते पर खेल अभी जारी हैः ट्रम्प ने कहा चुनाव अभी खत्म नहीं

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story