×

अमेरिकी चुनाव में भारत की बेटी ने रचा इतिहास, जानिए कमला हैरिस के बारे में

अमेरिका के चुनावी इतिहास में भारतीय मूल की कमला हैरिस ने एक इतिहास रच दिया है। कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला हैं। इसके साथ ही वह इस पद काबिज होने वाली पहली अश्वेत और साउथ एशियन हैं।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 3:12 AM GMT
अमेरिकी चुनाव में भारत की बेटी ने रचा इतिहास, जानिए कमला हैरिस के बारे में
X
अमेरिका के चुनावी इतिहास में भारतीय मूल की कमला हैरिस ने एक इतिहास रच दिया है। कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला हैं।

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन ने बड़ी जीत हासिल की है। जो बिडने ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनेंगे। बिडेन को 273 वोट मिले हैं जबिक डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट। बिडेन की यह जीत निर्णायक राज्य पेनसिल्वेनिया में जीत के बाद हुई है।

अमेरिका के चुनावी इतिहास में भारतीय मूल की कमला हैरिस ने एक इतिहास रच दिया है। कमला हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला हैं। इसके साथ ही वह इस पद काबिज होने वाली पहली अश्वेत और साउथ एशियन हैं। अमेरिका के राजनीतिक इतिहास में यह पहली बार होगा। जो बिडेन ने अगस्त में कमला हैरिस का नाम उपराष्ट्रपति पद के लिए सुझाया था।

कमला हैरिस ने सैन फ्रांसिस्को की पहली महिला जिला अटॉर्नी के तौर पर काम किया। हैरिस कैलिफोर्निया की पहली महिला थीं जिनको अटॉर्नी जनरल चुना गया था। कमला हैरिस मुखर वक्ता भी हैं।

ये भी पढ़ें...अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेनः चीन से मुकाबले में असली परीक्षा, आसान नहीं संतुलन

Kamala Harris

कमला हैरिस भारत के तमिलनाडु के तुलासेंतिरापुरम से ताल्लुक रखती हैं। उनकी जीत के लिए हाल ही में विशेष पूजा का आयोजन किया गया था। चेन्नई से करीब 350 किलोमीटर दूर इस गांव में हैरिस के नाना पीवी गोपालन रहते थे। पीवी गोपालन का परिवार अब चेन्नई में रहता है।

ये भी पढ़ें...करियर पॉलिटिशियन जो बिडेनः तीस साल में पूरा हुआ सपना, कुछ ऐसी पहचान

जम्मू-कश्मीर और CAA-NRC पर भारत के खिलाफ दिया था बयान

कमला हैरिस ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद लंबे वक्त तक लॉकडाउन और नेताओं को नजरबंद रखने पर विरोध जताया था। उन्होंने कहा था कि हम उनके साथ खड़े हैं, मानवाधिकार के नियमों का उल्लंघन पूरी तरह गलत है। कमला हैरिस CAA-NRC के खिलाफ बयान दिया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर अमेरिकी यात्रा पर गए थे, तो उन्होंने उस अमेरिकी सीनेटर से मिलने से मना कर दिया था जिन्होंने CAA-NRC का विरोध किया था। इसके बाद कमला हैरिस ने भारत के विदेश मंत्री की कड़ी आलोचना की थी।

बिडेन को मिला 50.6 प्रतिशत वोट

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए बहुमत का आंकड़ा 270 है। रिपोर्ट के मुताबिक, डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन को कुल 74,847,834 वोट मिले हैं, जो कि पूरे मतों का 50.6 प्रतिशत है, जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के खाते में 47.7 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 70,591,531 वोट गए हैं।

ये भी पढ़ें...US President Joe Bidden: आसान नहीं होगी राह, सीनेट में कमजोर है पकड़

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story