×

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, होगा बंपर फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों को हर 4 साल पर लीव ट्रैवल कंसेशन फायदा मिलता है। इस बार सरकार की तरफ से कैश वाउचर स्कीम के तहत पेश किया गया है जिससे कि बिना यात्रा के भी कर्मचारी स्कीम का लाभ पा सकें।

Newstrack
Published on: 26 Oct 2020 9:42 AM GMT
सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, होगा बंपर फायदा
X
सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी को लेकर एक और सुविधा प्रदान की है। सरकार की तरफ से इसके नियमों में बदलाव किया गया है।

लखनऊ: देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर। सरकार ने केंद्र कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी को लेकर एक और सुविधा प्रदान की है। सरकार की तरफ से इसके नियमों में बदलाव किया गया है।

अब इस स्कीम का फायदा लेने के लिए कर्मचारी कई सारी वस्तुओं और सेवाओं के बिल दे सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों को हर 4 साल पर लीव ट्रैवल कंसेशन फायदा मिलता है। इस बार सरकार की तरफ से कैश वाउचर स्कीम के तहत पेश किया गया है जिससे कि बिना यात्रा के भी कर्मचारी स्कीम का लाभ पा सकें।

बिल पर कर्मचारी का नाम होना जरूरी

मंत्रालय ने साफ किया है कि एलटीसी वाउचर योजना के अंतर्गत कर्मचारियों द्वारा दिये जाने वाले बिल उनके स्वयं के नाम पर होना जरूरी है। वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने योजना को लेकर सवालों का एक सेट जारी कर दिया। इस सेट में कर्मचारियों की कई दुविधाओं को दूर किया गया है और उसका हल है।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में कौन करेगा कोरोना मरीजों का इलाज, मंगलवार से 1400 डॉक्टर हड़ताल पर

इसके मुताबिक, कर्मचारी छुट्टियों को बिना भुनाए ही मान्य एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर योजना का लाभ ले सकते हैं। बता दें कि सरकार ने त्योहारी सीजन में 12 अक्टूबर को एलटीसी नकद वाउचर योजना का ऐलान किया था। सरकारी कर्मचारियों को एलटीसी वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज खरीदना होगा, जिन पर 12 प्रतिशत या अधिक जीएसटी लगता है।

Narendra Modi

छुट्टियों को भुनाए बिना ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं कर्मचारी

इससे पहले तक केंद्रीय कर्मचारियों को इस योजना के लाभ सिर्फ यात्रा पर ही दिया जाता था। वित्त मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें...ऐसे हो रही घूसखोरी: जरा देखें इस भ्रष्ट लेखपाल को, कैसे ले रहा नोटों की गड्डियां

एएफक्यू (बार-बार पूछे जाने वाले सवालों) के सेट में एक प्रश्न यह किया गया है कि अगर किसी कर्मचारी के परिवार के चार सदस्य एलटीसी के लिए पात्र हैं, तो क्या कम सदस्यों पर भी योजना का फायदा मिल सकता है। एएफक्यू में जानकारी दी गई है कि ऐसे मामलों में कर्मचारी योजना के पात्र परिवार के एलटीसी हिस्से के बराबर आंशिक फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...आलू ने मचाया हाहाकार: प्याज के बाद अब इसने रुलाया, चल रहा ये खतरनाक खेल

मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि यह योजना वैकल्पिक है, इसलिए अगर कोई सदस्य एलटीसी किराए का इस्तेमाल इस उद्देश्य के लिए नहीं कर पाता है, तो वे सदस्य एलटीसी के मौजूदा निर्देशों के तहत एलटीसी ले सकते हैं।' मंत्रालय ने एएफक्यू में जानकारी दी है कि एलटीसी वाउचर योजना के अंतर्गत कर्मचारी कई सारे बिल दे सकता है, लेकिन इनमें खरीद मार्च में समाप्त होनी चाहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story