×

अब भारत में नहीं बिकेगी चाइनीज माल, करोड़ों व्यापारियों ने लिया ये बड़ा फैसला

देश में बीते कई समय से चीनी उत्पादों को बायकॉट करने की बात कही जा रही है। इसके लिए कई संगठनों द्वारा कई मुहिम भी चलाए जा रहे हैं। इस बीच बुधवार को देश के करोड़ों खुदरा और थोक व्यापारियों द्वारा चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है।

Shreya
Published on: 10 Jun 2020 12:34 PM GMT
अब भारत में नहीं बिकेगी चाइनीज माल, करोड़ों व्यापारियों ने लिया ये बड़ा फैसला
X

नई दिल्ली: देश में बीते कई समय से चीनी उत्पादों को बायकॉट करने की बात कही जा रही है। इसके लिए कई संगठनों द्वारा कई मुहिम भी चलाए जा रहे हैं। इस बीच बुधवार को देश के करोड़ों खुदरा और थोक व्यापारियों द्वारा चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत खुदरा और थोक व्यापारियों की योजना अगले साल दिसंबर (2021) तक चीन से आयात बिल को एक लाख करोड़ रुपये तक घटाना है।

यह भी पढ़ें: जासूसी के काम में उतरीं पाकिस्तान की लड़कियां, भारतीयों को ऐसे फंसा रहीं चंगुल में

व्यापारियों ने वस्तुओं की लिस्ट की तैयार

व्यापारियों ने कंफडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के तहत तकरीबन तीन हजार वस्तुओं की लिस्ट भी तैयार कर ली है। ये वो वस्तुएं हैं, जिनका बड़ा हिस्सा चीन से आयात किया जाता है, लेकिन इन सभी का विकल्प भारत में मौजूद है या फिर तैयार किया जा सकता है।

CAIT ने जिन वस्तुओं की लिस्ट तैयार की है, उसमें खासकर इलेक्ट्रॉनिक गुड्स, गिफ्ट आइटम, कंफेक्शनरी उत्पाद, एफएमसीजी उत्पाद, कपड़े, घड़ियां, खिलौने और कई तरह के प्लास्टिक उत्पाद शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: विश्व विख्यात मंदिर जिसमें लगती भक्तों की लंबी कतार, कल से खुलेंगे इसके द्वार

भारत में कई बार हो चुका है चीनी उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान

गौरतलब है कि भारत में चीनी उत्पादों को बहिष्कार किए जाने की लहर पहली बार नहीं उठी है। जब भी चीन से साथ तनाव बढ़ने लगता है, तो इस आंदोलन को और हवा मिलती है। लेकिन शांति कायम होने के बाद सब कुछ पहले जैसा नॉर्मल हो जाता है और लोग इस क्रांति के बारे में भूल जाते हैं।

इस बार चीन से आयात नहीं होगा सामान

लेकिन CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि इस बार ऐसा नहीं होगा। हम हर साल दिवाली पर चीन से आयात होने वाले झालर (लड़ियों) से अपना घर सजाते हैं। लेकिन देश में ही बनी लाइट्स होंगी। हम इस बार इनका आयात बिल्कुल नहीं करेंगे। यानी इस बार दिवाली चीनी बिल्कुल नहीं होंगी।

यह भी पढ़ें: खतरा! लोन वुल्फ अटैक कर सकते हैं आतंकी, खतरे में सुरक्षा एजेंसियां

चीन ने दी अपनी प्रतिक्रिया

बता दें कि चीन ने भी भारत में चीनी उत्पाद को बैन किए जाने को लेकर प्रतिक्रिया जाहिर की थी। चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में इसे चीन को बदनाम करने की साजिश बताई गई है। इस रिपोर्ट में चीनी एक्सपर्ट के हवाले से लिखा गया है कि चीनी उत्पादों का बायकॉट करना भारत के लिए महंगा पड़ेगा।

भारतीय दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बना चीनी प्रोडक्ट

चीन ने कहा कि हमारे प्रोडक्ट्स भारतीय दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं और इसे हटाना बेहद कठिन है। हम भारत को यह समझाना चाहते हैं कि ये सौदा घाटे का है और ऐसा हो पाना नामुमकिन है। क्योंकि हमारे प्रोडक्ट्स भारतीय दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं और इसे हटाना बेहद कठिन है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के उड़ गए होशः कराची में हुआ ब्लैक आउट, जानें क्या है मामला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story