×

बिहार वालों के लिए अच्छी खबर: दिल्ली से रोजाना चलेगी एक स्पेशल ट्रेन

लॉकडाउन के तीसरे फेज के अंत में आखिर रेलवे ने 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय ले ही लिया। इसमें देश की राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों...

Ashiki
Published on: 12 May 2020 5:46 AM GMT
बिहार वालों के लिए अच्छी खबर: दिल्ली से रोजाना चलेगी एक स्पेशल ट्रेन
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन के तीसरे फेज के अंत में आखिर रेलवे ने 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय ले ही लिया। इसमें देश की राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों को शामिल किया गया, जहां से ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसी क्रम में पूर्व-मध्य रेलवे ने पटना के राजेन्द्रनगर टर्मिनल से नई दिल्ली के लिए और वापसी के लिए भी रोजाना एक ट्रेन चलाएगा।

ये भी पढ़ें: ट्रेन में फ्लाइट जैसा नियम: यात्रियों को खाने के देने होंगे पैसे, जानें रेलवे ने और क्या बदला

12 और 13 मई से शुरू हो रहा संचालन

पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार के अनुसार नई दिल्ली से राजेंद्रनगर टर्मिनल के लिए रोज एक ट्रेन चलाई जाएगी। राजेंद्रनगर टर्मिनल से नई दिल्ली के लिए 12 मई से और नई दिल्ली से राजेंद्रनगर टर्मिनल के लिए 13 मई से अगले आदेश तक के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहा है।

ये भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी के साथ हुई थी ये बड़ी घटना, अब एक्ट्रेस ने किया बड़ा खुलासा

रोजाना चलने वाली ट्रेनों का शेड्यूल

गाड़ी संख्या 02309 राजेन्द्र नगर टर्मिनल से रोज शाम 7.20 बजे खुलकर 7.40 बजे पटना जं., रात 10.12 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं., 12.11 बजे प्रयागराज जं., 2.15 बजे कानपुर स्टेशन और सुबह 7.40 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में गाड़ी संख्या 02310 नई दिल्ली से शाम 5.15 बजे प्रस्थान करेगी और रात 10.00 बजे कानपुर, 12.05 बजे प्रयागराज जं., 2.15 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं., सुबह 5.00 बजे पटना जं. रुकते हुए 5.30 बजे राजेन्द्रनगर टर्मिनल पहुंच जाएगी। इस ट्रेन में एसी तृतीय श्रेणी के 9, द्वितीय के 7 और प्रथम के 2 कोच होंगे।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन बढ़ाने पर एकमत नहीं राज्यों के मुख्यमंत्री, तर्क सुनकर पीएम मोदी परेशान

बिहार के इन स्टेशनों पर ये ट्रेनें भी रुकेंगी

इसके अलावा उन 15 स्पेशल ट्रेनों में से हावड़ा, भुवनेश्वर, रांची आदि की ओर जाने वाली 5 ट्रेनों का भी ठहराव कुछ मुख्य स्टेशनों पर दिया गया है। इनमें से बिहार के गया स्टेशन पर 2 ट्रेन, दानापुर स्टेशन पर 1, बरौनी जं. पर 2 और पटना जंक्शन व पाटलिपुत्रा स्टेशन पर 1-1 ट्रेनें रोज रुका करेंगी।

ये भी पढ़ें: राशनकार्ड पर बड़ी खबर: सरकार ने बदला ये नियम, 80 करोड़ लोगों पर होगा असर

ऐसी है बुकिंग सुविधा

इन ट्रेनों के लिए पहले की तरह बुकिंग की व्यवस्था नहीं होगी। केवल ऑनलाइन टिकट ही बुक होंगे। टिकट कैंसिल कराना हो तो ट्रेन प्रस्थान समय से 24 घंटे पूर्व 50 प्रतिशत राशि कटौती के साथ कैंसल कराया जा सकता है। स्टेशन पर आने वाले यात्री निजी वाहनों का उपयोग कर सकेंगे लेकिन पार्किंग की सुविधा नहीं होगी। अगर ड्राइवर भेजने आता है तो उसके पास कंफर्म टिकट की कॉपी या मोबाइल में डिजिटल प्रति होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: आरोग्य सेतु ऐप के यूजर्स डिलीट करा सकते हैं डेटा, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

Ashiki

Ashiki

Next Story