×

जामिया हिंसा पर बड़ा खुलासा, जिस छात्र को लगी थी गोली वही निकला 'मास्टरमाइंड'

राजधानी दिल्ली की प्रतिष्ठित जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में CAA और NRC के विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले लगातार नए वीडियो सामने आ...

Deepak Raj
Published on: 17 Feb 2020 9:52 AM GMT
जामिया हिंसा पर बड़ा खुलासा, जिस छात्र को लगी थी गोली वही निकला मास्टरमाइंड
X

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली की प्रतिष्ठित जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में CAA और NRC के विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले लगातार नए वीडियो सामने आ रहे हैं। इस बीच दिल्ली पुलिस की एसआईटी से जुड़े सूत्रों ने दावा किया कि लाइब्रेरी में घुसे उपद्रवी छात्रों में से एक छात्र हाथ में पत्थर लिए नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें- जामिया बवाल: छात्र ने मांगे 2 करोड़, कोर्ट ने मोदी सरकार और पुलिस को भेजा नोटिस

सूत्रों की मानें तो यह वही छात्र है जो जामिया गोलीकांड में घायल हुआ था। 15 दिसंबर की तारीख को जामिया में हुई हिंसा में यह छात्र शामिल था। पुलिस सूत्रों का दावा है कि सीसीटीवी में वही छात्र हाथ में पत्थर लिए लाइब्रेरी में नजर आ रहा है। इस छात्र का नाम शादाब बताया जा रहा है।

उन्हें जल्द ही छात्रों को पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा

हालांकि दोनों तस्वीरें को देखने पर पुलिस के इन दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है। वहीं पुलिस अधिकारियों का कहना है कि वह फिलहाल मामले की जांच कर रहे हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है की सीसीटीवी में नजर आ रहे जिन-जिन छात्रों की पहचान हो रही है उन्हें जल्द ही पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- SC खोलेगी शाहीन बाग़ का रास्ता: कब तक प्रदर्शन, सरकार और पुलिस देगी जवाब

पुलिस सूत्रों का कहना है कि हाथ में पत्थर लिए छात्र का नाम शादाब फारूकी है। आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून पारित होने के तुरंत बाद जामिया मिलिया इस्‍लामिया के स्‍टूडेंट्स ने इसके विरोध में प्रदर्शन किया था। विरोध में निकाला गया मार्च हिंसक हो गया था।

छात्रों पर हल्‍का बल प्रयोग किया गया था- पुलिस

इसके बाद दिल्‍ली पुलिस ने उपद्रवियों पर लाठी चार्ज किया था। उस समय पुलिस पर आरोप लगाया गया था कि उसने जामिया की लाइब्रेरी में बैठे विद्यार्थियों के साथ बर्बरता की थी। साथ ही पुलिस पर लाइब्रेरी में घुसकर तोड़फोड़ का भी आरोप लगाया गया था। पुलिस ने सफाई में कहा था कि छात्रों पर हल्‍का बल प्रयोग किया गया था।

जामिया को-ऑर्डिनेशन कमेटी ने भी जारी किया वीडियो

इसके बाद जामिया को-ऑर्डिनेशन कमेटी ने 49 सेकेंड का वीडियो जारी किया है, जिसमें पुलिस के जवान लाइब्रेरी में घुसकर वहां पढ़ रहे छात्रों पर लाठियां बरसाते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त (क्राइम) प्रवीर रंजन ने कहा कि इस वीडियो की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। वहीं, जामिया यूनिवर्सिटी ने साफ किया कि यह वीडियो उनकी तरफ से जारी नहीं किया गया।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story