×

Aaj Ka Mausam: यूपी में आँधी-बारिश का अलर्ट, इन शहरों में बदला मौसम का मिजाज, IMD ने जारी की चेतावनी

Aaj Ka Mausam 24 April 2023: मौसम के जानकारों के मुताबिक देश के कई इलाकों में अभी बारिश का दौर बना रहेगा। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 24 April 2023 9:22 AM GMT (Updated on: 24 April 2023 9:24 AM GMT)
Aaj Ka Mausam: यूपी में आँधी-बारिश का अलर्ट, इन शहरों में बदला मौसम का मिजाज, IMD ने जारी की चेतावनी
X
Aaj Ka Mausam 24 April 2023 (Pic Credit - Social Media)

Aaj Ka Mausam 24 April 2023: देश के मौसम में आए बदलाव के बाद लोगों को भीषण गर्मी और लू से काफी राहत मिली है। कई इलाकों में बारिश के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के विभिन्न हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों के दौरान भीषण गर्मी और लू की संभावना नहीं है।

मौसम के जानकारों के मुताबिक देश के कई इलाकों में अभी बारिश का दौर बना रहेगा। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में बारिश होने की संभावना है। दक्षिण भारत में तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कुछ दिनों तो बना रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वोत्तर, पश्चिम मध्य और दक्षिण भारत में अगले चार-पांच दिनों तक बारिश का दौर बना रहेगा। उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश इलाकों में अगले दो दिनों तक आंधी-पानी का दौर दिख सकता है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पंजाब के कुछ क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश पर भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल से छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ रेखा भी जा रही है। इसका मौसम पर बड़ा असर दिखेगा और देश के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक उत्तर प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव का रुख बना रहेगा। मौसम विभाग की ओर से लखनऊ, कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि प्रयागराज समेत प्रदेश के 15 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ में रविवार को दोपहर के समय अंधेरा छा गया और उसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हुई।

कानपुर में रविवार को दोपहर धूल भरी आंधी के बाद बारिश हुई। कानपुर के अधिकतम तापमान में भी पांच डिग्री सेल्सियस से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि कानपुर और आसपास के इलाकों में अगले 72 घंटे तक बारिश होने का अनुमान है। मथुरा, अलीगढ़ और गाजीपुर में भी रविवार को बारिश होने की खबर मिली है।

बिहार में तापमान गिरने से मिली राहत

बिहार के कई इलाकों में रविवार को लगातार तीसरे दिन बारिश हुई। विभिन्न इलाकों में हुई छिटपुट बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न जिलों से तेज हवाएं चलने की भी खबर है। बिहार के क्षेत्रीय मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य के विभिन्न जिलों में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पूर्व 18 अप्रैल को राज्य के कई जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया था।

मौसम विभाग की ओर से राज्य के कई इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अगले पांच दिनों तक मौसम का रुख बदला रहेगा। इस दौरान कहीं भी लू चलने की आशंका नहीं है। इसके साथ ही आंधी-पानी का दौर भी बना रहेगा।

असम और आसपास के इलाकों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिनों के दौरान असम और आसपास के इलाकों में काफी तेज गति से हवाएं चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है। क्षेत्रीय मौसम केंद्र का कहना है कि असम और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके साथ ही गरज और चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान भी लगाया गया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक देशभर में अगले 4 से 5 दिनों के दौरान लू चलने की कोई संभावना नहीं है। तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पूर्वोत्तर भारत और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है।

झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story