×

Aaj Ka Mausam 4 May 2023: यूपी समेत 22 राज्यों में आज भी बरसेंगे बादल, जानिए अपने इलाके के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 4 May 2023: मई महीने के दौरान भी मौसम कूल बना हुआ है और लोगों को भीषण गर्मी और लू का कोई एहसास नहीं हो रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई इलाकों में अभी आगे भी बारिश का दौर बना रहेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 May 2023 8:59 AM GMT (Updated on: 4 May 2023 6:57 PM GMT)
Aaj Ka Mausam 4 May 2023: यूपी समेत 22 राज्यों में आज भी बरसेंगे बादल, जानिए अपने इलाके के मौसम का हाल
X
Aaj Ka Mausam 4 May 2023 (photo: social media )

Aaj Ka Mausam 4 May 2023: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से जारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। देश के पहाड़ी इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी का दौर बना हुआ है। मई महीने के दौरान भी मौसम कूल बना हुआ है और लोगों को भीषण गर्मी और लू का कोई एहसास नहीं हो रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई इलाकों में अभी आगे भी बारिश का दौर बना रहेगा। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बुधवार को झमाझम बारिश के बाद आज सुबह कई इलाकों में कोहरा दिखा।

मौसम विभाग का कहना है कि देश के 22 राज्यों में आज भी बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान कई इलाकों में तेज गति से हवाएं चलने की भी संभावना जताई गई है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी आज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

इन राज्यों में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई इलाकों, बिहार, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, ओडिशा, तेलंगाना, केरल, दक्षिण कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में आज बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है।

सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश और झारखंड में एक या दो जगहों पर भी बादल बरस सकते हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 7 मई तक बारिश का माहौल बना रहेगा। उत्तराखंड में अगले 4 दिनों तक बारिश होने की संभावना है। इस दौरान ऊंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी होने का भी अनुमान लगाया गया है। बिहार के कई इलाकों में आज बारिश हो सकती है। हालांकि राज्य में शुक्रवार से मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया गया है। पश्चिमी हिमालय के इलाकों में भी गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की संभावना

बंगाल की खाड़ी में 9 मई के आसपास चक्रवात आने की संभावना है। हालांकि अभी तक इस चक्रवात के मार्ग और तीव्रता के बारे में आकलन नहीं किया गया है। भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक संख्यात्मक मॉडल के आधार पर 9 मई के आसपास चक्रवाती तूफान के लिए स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि तूफान की गति और तीव्रता के संबंध में आकलन कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद ही किया जा सकता है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

पश्चिमी हिमालय पर अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक ऊंचे पहाड़ों पर एक-दो स्थानों पर बर्फबारी भी हो सकती है। तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पूर्वी मध्य प्रदेश और झारखंड में एक या दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, ओडिशा, तेलंगाना, केरल, दक्षिण कर्नाटक और गुजरात, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story