×

आम आदमी का सफर करना हुआ महंगा, CNG के दामों में हुई बढ़ोत्तरी

देश की राजधानी समेत दिल्ली के आस-पास वाले इलाकों में सीएनजी की कीमतें एक बार फिर से बढ़ गई है। एनसीआर में सीएनजी की कीमत बुधवार को 90 पैसे प्रति किलोग्राम बढ़ गई। पिछले 15 महीने में सीएनजी की कीमतें 7वीं बार बढ़ी है।

Vidushi Mishra
Published on: 3 July 2019 11:24 AM GMT
आम आदमी का सफर करना हुआ महंगा, CNG के दामों में हुई बढ़ोत्तरी
X
CNG

नई दिल्ली : दिल्ली समेत उसके आस - पास के इलाकों में सीएनजी के दाम बुधवार से एक रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ा दिये गए हैं। पिछले 15 महीनों में सीएनजी के दाम में यह सातवीं बढ़ोतरी है। दिल्ली में सीएनजी के दाम 90 पैसे बढ़कर 46.60 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि नोएडा , ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एक रुपये बढ़कर 52.95 रुपये प्रति किलो हो गए। इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने कहा कि गैस पाइपलाइन के ट्रांसमिशन शुल्‍कों में हुए बदलावों के बाद यह बढ़ोतरी की गई है।

यह भी देखें... खुशखबरी: पूर्वांचल को मिला पहला सीएनजी स्टेशन

अप्रैल 2018 से अब तक सीएनजी के दाम 7वीं बार बढ़ाए गए हैं। अप्रैल, 2018 में भी सीएनजी के दाम में 1 रुपए प्रति किग्रा की वृद्धि की गई थी। तब घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने और डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने की वजह से दाम बढ़ाए गए थे। अप्रैल 2018 से लेकर अब तक सीएनजी के दाम में 6.89 रुपए प्रति किग्रा की वृद्धि हो चुकी है।

ये हैं सीएनजी के नये मूल्य

दिल्‍ली

दिल्‍ली में सीएनजी की कीमत 90 पैसे प्रति किग्रा बढ़कर 46.60 रुपए प्रति किग्रा हो गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1 रुपए प्रति किग्रा बढ़कर 52.95 रुपए प्रति किग्रा हो गई है।

यह भी देखें... मुंबई में घरेलू पीएनजी, सीएनजी हुईं महंगी

हरियाणा

हरियाणा के रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में सीएनजी की कीमत 95 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई है। इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने अपने एक बयान में कहा है कि आईजीएल द्वारा गुरुग्राम और रेवाड़ी में आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की नई कीमत 58.45 रुपए प्रति किग्रा होगी और करनाल में सीएनजी की नई कीमत 55.45 रुपए प्रति किग्रा होगी।

सीएनजी-आईजीएल का कहना है कि वह दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कुछ चुनिंदा सीएनजी स्‍टेशन पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी बिक्री पर 1.50 रुपए प्रि‍त किग्रा के डिस्‍काउंट को जारी रखेगी।

इस डिस्‍काउंट के साथ दिल्‍ली में उपभोक्‍ताओं को सीएनजी 45.10 रुपए प्रति किग्रा के हिसाब से मिलेगी। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी की प्रभावी कीमत 51.45 रुपए प्रति किग्रा होगी।

यह भी देखें... अब गोरखपुर के आसपास जिलों में चलेंगी सीएनजी गाड़ियां

रसोई गैस की कीमतें नहीं बढ़ी

आईजीएल ने रसोई घरों में उपयोग की जाने वाली पाइप्‍ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में कोई इज़ाफा नहीं किया है।

दिल्‍ली में पीएनजी की वर्तमान कीमत 30.50 रुपए प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसका दाम 30 रुपए प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर है। सीएनजी और पीएनजी के दाम अलग-अलग शहरों में स्‍थानीय कर के हिसाब से अलग-अलग होते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story