×

अभिनंदन का न्यू लुक! पूरे जोश के साथ मिग -21 लड़ाकू विमान उड़ाया

भारतीय वायुसेना चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने आज विंग कंमाडर अभिनंदन के साथ मिग-21 लड़ाकू विमान से उड़ान भरी। एयर स्ट्राइक के बाद से आज विंग कंमाडर अभिनंदन की ये पहली उड़ान है। अभिनंदन ने अपने नए लुक में पूरे जोश के साथ मिग-21 लड़ाकू विमान को उड़ाया।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Sep 2019 8:22 AM GMT
अभिनंदन का न्यू लुक! पूरे जोश के साथ मिग -21 लड़ाकू विमान उड़ाया
X
विंग कंमाडर अभिनंदन

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने आज विंग कंमाडर अभिनंदन के साथ मिग-21 लड़ाकू विमान से उड़ान भरी। एयर स्ट्राइक के बाद से आज विंग कंमाडर अभिनंदन की ये पहली उड़ान है। अभिनंदन एक बार फिर अपने रुतबे और जीत के साथ वापस आ गए हैं। अभिनंदन ने अपने नए लुक में पूरे जोश के साथ मिग-21 लड़ाकू विमान को उड़ाया।

देखें वीडियो...

यह भी देखें... धरती में समाया हाईवे: रुक गईं सबकी सांसे, आवागमन बाधित

पुलवामा आतंकी हमला- 14 फरवरी

जानकारी के लिए बता दें कि पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान की इस हरकत का बदला लेने के लिए बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की।

जिसमें 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों का मिग-21 बाइसन से पीछा करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एलओसी पार कर गए थे और पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F-16 को मार गिराया था।

पुलवामा आतंकी हमला

इसके बाद मिग-21 विमान क्रैश हो जाने से अभिनंदन को पैराशूट के जरिए इजेक्ट होना पड़ा। लेकिन गलती से अभिनंदन पाकिस्तान में लैंड कर गए। जिसके बाद पाकिस्तानी आर्मी ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। फिर दो दिन के अंदर भारत के दबाब के कारण पाकिस्तान को अभिनंदन को सही सलामत छोड़ना पड़ा।

भारतीय सेना के जवान अभिनंदन वर्धमान के ठीक-ठाक भारत वापस आ जाने के बाद उनके दोबारा मिग-21 उड़ाने पर रहस्य बना हुआ था। आईएएफ चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने तब क्लीयर किया था कि मेडिकल फिटनेस पास करने के बाद अभिनंदन दोबारा मिग-21 उड़ा सकेंगे। जिसके बाद मेडिकल टेस्ट में भी अभिनंदन पास हो गए।

यह भी देखें... दिल्ली में पाक दूतावास के बाहर सिखों का प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने इमरान खान का पुतला फूंका

और फिर अगस्त में आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को दोबारा फाइटर जेट उड़ाने की मंजूरी दे दी। आज वो दिन आ ही गया जब अभिनंदन एक दोबारा फिर अपनी वापसी कर ली है। अभिनंदन की इस खुशी में पूरा देश शामिल है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story