पाकिस्तान की हालत खराब करने वाले अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

भारतीय वायुसेना के विंग कमाण्डर अभिनंदन वर्धमान 15 अगस्त 2019 को ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किए जाएंगे। वर्धमान को ये सम्मान उनके अखण्ड साहस और वीरता के लिए दिया जाएगा।

पाकिस्तान की हालत खराब करने वाले अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

पाकिस्तान की हालत खराब करने वाले अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

भारतीय वायुसेना के विंग कमाण्डर अभिनंदन वर्धमान 15 अगस्त 2019 को ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किए जाएंगे। वर्धमान को ये सम्मान उनके अखण्ड साहस और वीरता के लिए दिया जाएगा। विंग कमाण्डर ने अपने साहस से पाकिस्तान की ओर से किये गये हवाई हमले का करारा जवाब दिया।

यह भी पढ़ें: 15 अगस्त 2019: स्वतंत्रता दिवस से पहले जगमगाया लखनऊ विधानसभा देखें तस्वीरें

14 फरवरी 2019 को भारत के सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर हमला किया गया था। जिसमें 40 जवान शहीद हो गये थे। काफिले पर हमले का जवाब देने के लिए भारत ने भी पाकिस्तान के बालाकोट पर एयर स्ट्राइक की थी। और जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकी ठिकाने तबाह किये थे।

उसके बाद भी पाकिस्तान बाज नहीं आया और एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय सैन्य ठिकानों को नष्ट करने के लिए करीब 24 लड़ाकू विमान से घुसपैठ करने की कोशिश की। जिसके जवाबी कार्रवाई में विंग कमाण्डर अभिनंदन ने मिग-21 से, पाकिस्तान से आये एफ-16 की धज्जियां उड़ा दी। मगर मिग-21 के घायल होने की वजह से अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जा पहुंचे और पाकिस्तानियों द्वारा बंदी बना लिये गये।

यह भी पढ़ें: कश्मीर पर बड़ा फैसला, 15 अगस्त से पहले कर्फ्यू पास होंगे अब ये टिकट

बाद में जेनेवा संधि के तहत पाकिस्तान वालों को अभिनंदन को छोड़ना पड़ा था। अब इसी साहस के लिए विंग कमाण्डर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है। अभिनंदन के साथ उन पांच पायलटों को भी ‘वायु सेना मेडल’ दिया जाएगा जिन्होंने जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर मिराज-2000 लड़ाकू विमान से बमबारी की थी।

ये मेडल उनके वीरता के लिए दिया जाएगा। इन पांच पायलटों में विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉर्डन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजड़े, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह के नाम शामिल हैं।