×

You Tube के दिग्गज का भंडा फोड़, ऐसे बनाते थे फेक नोट

SDOP पिथौरा पुपलेश पात्रे ने बताया कि आरोपी पिछले 3 माह से नकली नोट खपा रहे थे। आरंग, गुल्लू, बलौदाबाजार क्षेत्र में करीब 1.5 लाख के नकली नोट खपाने की आशंका जताई जा रही है। इस मामले में नकली नोटों के अलावा एक प्रिंटर, ब्रांड पेपर, कैची, हरा टेप, कलर पेन, प्रिंट इंक सहित 3 मोबाइल भी बरामद किया गया है।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 7:15 AM GMT
You Tube के दिग्गज का भंडा फोड़, ऐसे बनाते थे फेक नोट
X

महासमुंद: इंटरनेट के दुनिया में कोई भी काम करना नामुमकिन नहीं है। व्यक्ति को कुछ भी सीखना होता है, तो तुरंत इंटरनेट का सहारा लेता है। आज के जमाने में इंटरनेट एक ऐसा जरिया बन गया है, जिससे व्यक्ति या तो कुछ अच्छा कर ले जाता है या फिर कुछ बुरा। जी हां, एक ऐसा ही मामला छत्तीसगढ़ के महासमुंद से सामने आया है, जहां पुलिस ने नकली नोट बनाने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ करने का दावा कर रहा है। दावे के मुताबिक, पिथौरा पुलिस ने साइबर सेल के साथ मिलकर 3 युवकों को नकली नोट के साथ धर दबोचा है। इस कार्रवाई में पुलिस ने आरोपियों से करीब 4,32,860 रुपए के नकली नोट जब्त किए हैं।

पुलिस ने 1.5 लाख के नकली नोट खपाने की जताई आशंका

पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ करने के पुलिस ने आरोपियों के नाम साझा की है। पुलिस ने बताया है कि आरोपियों का नाम तेजेश्वर दास मानिकपुरी, योगेंद्र दास मानिकपुरी, अविनाश फुले है। इनमें से 2 आरोपी जरौद कलाई आरंग और 1 डब्ल्यूआरएस कॉलोनी रायपुर का निवासी है। इसके अलावा SDOP पिथौरा पुपलेश पात्रे ने बताया कि आरोपी पिछले 3 माह से नकली नोट खपा रहे थे। आरंग, गुल्लू, बलौदाबाजार क्षेत्र में करीब 1.5 लाख के नकली नोट खपाने की आशंका जताई जा रही है। आपको बता दें कि इस मामले में नकली नोटों के अलावा एक प्रिंटर, ब्रांड पेपर, कैची, हरा टेप, कलर पेन, प्रिंट इंक सहित 3 मोबाइल भी बरामद किया गया है।

ये भी देखें: 2021 की छुट्टियां: बैंक रहेंगे इतने दिन बंद, RBI ने जारी किया कैलेंडर, देखें लिस्ट…

FAKE NOTE

आरोपियों ने यू-ट्यूब से सीखा नकली नोट छापना

जानकारी के देते हुए पुलिस ने बताया, "आरोपी शराब दुकान, मड़ई मेला और ग्रामीण क्षेत्रों में नकली नोट खपाने का काम करते थे। आरोपी यू-ट्यूब से नोट छापने का वीडियो देखकर नकली नोट छापने का काम किया करते थे। पिथौरा के गड़बेड़ा चौक के पास से आरोपियों की गिरफ्तारी की गईं है। तीनों पिथौरा क्षेत्र में नकली नोट खपाने के फिराक में आये थे। पुलिस इस मामले में और लोगों के शामिल होने की आशंका जता रही है। आरोपितों से पूछताछ के बाद इस गिरोह में शामिल अन्य लोगों को भी पकड़ा जा सकता है।"

ये भी देखें: आज के ही दिन पहली बार गाया गया था वंदे मातरम, जानिए इसका इतिहास

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story