×

फ्लाइट में बैठने को लेकर दुनियाभर में छिड़ी बहस, सरकार ने भी दी ऐसी नसीहत

ज्यादातर लोग फ्लाइट में सीट को पीछे की तरफ झुका कर बैठते हैं। इससे पीछे की सीट पर बैठे यात्री को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  इस चक्‍कर में कई बार यात्रियों में विवाद भी हो जाता है। अब सरकार की ओर से फ्लाइट में सीट पर बैठने के तरीकों के बारे में बताया गया है।

suman
Published on: 22 Feb 2020 4:09 PM GMT
फ्लाइट में बैठने को लेकर दुनियाभर में छिड़ी बहस, सरकार ने भी दी ऐसी नसीहत
X

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग फ्लाइट में सीट को पीछे की तरफ झुका कर बैठते हैं। इससे पीछे की सीट पर बैठे यात्री को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस चक्‍कर में कई बार यात्रियों में विवाद भी हो जाता है। अब सरकार की ओर से फ्लाइट में सीट पर बैठने के तरीकों के बारे में बताया गया है।

यह पढ़ें...बहुत बड़े कारोबारी हैं अमेरिकी राष्ट्रपति, जानिए भारत में कहां-कहां फैला है साम्राज्य

ठीक से बैठने की अपील

दरअसल, एविएशन मिनिस्ट्री ने एक ट्वीट कर हवाई यात्रियों से ठीक से बैठने की अपील की है। ट्वीट में साफ-साफ कहा गया है कि आपकी सीट कोई स्लीपर बर्थ नहीं है, इसलिए दूसरे के स्पेस को लेकर विवेकहीन नहीं होना चाहिए. मिनिस्‍ट्री के ट्वीट में कहा गया है, ''विमान में दूसरे लोगों के बारे में सोचें और उन्हें दी गई जगह की अनदेखी न करें। आपके पास सीमित जगह होती है। कोई नहीं चाहता कि आपका सिर उसकी गोद में हो।'इसके साथ ही हवाई यात्रियों को एक दूसरे के लिए अच्छे व्यवहार और सम्मान दिखाने की भी बात कही गई है।



ट्वीट के साथ एक कार्टून

मिनिस्‍ट्री ने इस ट्वीट के साथ एक कार्टून भी पोस्ट किया है। इस कार्टून में दिखाया गया है कि सामने बैठे यात्री ने अपनी सीट पीछे झुका रखी है। वहीं इससे पीछे बैठा यात्री परेशान दिख रहा है। इस ट्वीट में मिनिस्ट्री ने #BeAResponsibleTraveller और #EtiquettesOfFlying हैशटैग का इस्तेमाल किया है।

यह पढ़ें...राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे पर कांग्रेस में घमासान, ये बड़े दिग्गज नेता आपस में भिड़े

बता दें कि विमान में बैठने को लेकर दुनियाभर में बहस छिड़ी हुई है। दरअसल, कुछ दिनों पहले एक अमेरिकी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्‍ट किया था। इस पोस्‍ट में महिला ने विमान में अपने साथ हुए एक वाकये का जिक्र किया है। महिला ने बताया कि विमान में जब मैंने अपनी सीट को झुकाया तो पीछे बैठे शख्स ने लगातार मेरी सीट पर पंच किया।इस पोस्‍ट में महिला ने एयरलाइन को भी निशाने पर लिया। महिला के इस पोस्‍ट पर अमेरिका में बहस छिड़ी हुई है। इस पूरे मामले पर डेल्टा एयरलाइन के सीईओ को भी प्रतिक्रिया देनी पड़ी। उन्होंने कहा कि पैसेंजर्स को यह हक बनता है कि वह अपनी सीट को जरूरत के हिसाब से झुकाए। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि अगर आप अपनी सीट पीछे झुका रहे हैं तो पहले पीछे बैठे को-पैसेंजर्स से मंजूरी जरूर लें।

suman

suman

Next Story