×

भारतीय आसमान पर सबकी निगाहें, देखेगी ताकत, Aero India में गरजेंगे विमान

कोरोना महामारी के बीच आज यानी 3 फ़रवरी से बंगलूरू में शुरू हो रहा है एशिया का सबसे बड़ा एयरो-शो। इस शो का नाम है 'एयरो इंडिया' शो। 'एयरो इंडिया' शो के ज़रिए भारत दुनिया को अपनी ताकत दिखाएगा।

Monika
Published on: 3 Feb 2021 4:07 AM GMT
भारतीय आसमान पर सबकी निगाहें, देखेगी ताकत, Aero India में गरजेंगे विमान
X
एशिया का सबसे बड़ा एयरो-शो, भारत दिखाएगा अपनी ताकत

बंगलूरू: कोरोना महामारी के बीच आज यानी 3 फ़रवरी से बंगलूरू में शुरू हो रहा है एशिया का सबसे बड़ा एयरो-शो। इस शो का नाम है 'एयरो इंडिया' शो। 'एयरो इंडिया' शो के ज़रिए भारत दुनिया को अपनी ताकत दिखाएगा। इस शो में अमेरिकी विमान बी-1 लांसर भी शामिल हो रहा है।

तीन दिन तक चलेगा शो

बता दें, कि यहा दुनिया भर से अलग-अलग वायुसेनाओं के नए विमानों, हथियारों और तकनीकों का अगले तीन दिन तक बेंगलुरु के येलाहांका एयरफोर्स स्टेशन पर प्रदर्शन किया जाएगा। एयरो इंडिया शो के उद्घाटन के बाद वायुसेना और एचएएल के बीच 83 अतिरिक्त एलसीए तेजस मार्क-1ए एयरक्राफ्ट्स का करार होगा। इस शो में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायुसेना प्रमुख मौजूद रहेंगे।

इस शक्तिशाली विमानों के लिए हुई डील में 73 एमके-1 लड़ाकू विमान और 10 एलसीए एमके-1 ट्रेनर विमान शामिल हैं। बता दें कि भारतीय वायु सेना पहले 40 लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट की डील कर चुका है। इसी के साथ भारतीय वायु सेना के लिए कुल 123 तेजस विमानों की डील हुई है।

कोरोना नियमों का सख्ती से पालन

'एयरो इंडिया' शो का ये 13वां संस्करण है। ये शो हर दो साल में एक बार होता है जिसमे दुनिया भर से रक्षा क्षेत्र के अधिकारियों, कंपनियों का आपस में मेलजोल होता है। जो डिफेंस से संबंधित डील्स करते हैं। वही एक दूसरे के टेक्नोलॉजी को समझते हैं। लेकिन इस साल का शो पिछले हर शो से अलग होगा। सभी नियम अलग होंगे, जिसका सख्ती से पालन किया जाएगा।

कोरोना वायरस के चलते 'एयरो इंडिया' शो में काफी प्रतिबंद है, जिसका पालन वह जा रहे लोगों को करना होगा। हर विजिटर को 72 घंटे पहले का कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट लेकर जाना होगा। लेकिन इस शो को वर्चुअली भी देखा जा सकता है ।

रक्षा मंत्री ने कही ये बात

इस शो को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारत अपनी रक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रह सकता। बंगलूरू में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की दूसरी एलसीए-तेजस निर्माण सुविधा का उद्घाटन किया। माना जा रहा है कि अगले 36 महीनों में एचएएल पहला एलसीए-मार्क वने वायुसेना को सौंप देगी। सभी 83 विमानों को साल 2028-29 तक वायुसेना को सौंपने की योजना है।

रक्षा मंत्री करेंगे उद्घाटन

आज सुबह साढ़े नौ बजे रक्षा मंत्री एयरो-स्पेस और डिफेंस प्रदर्शनी एयरोइंडिया 2021 का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद फ्लाइंग-डिस्पले होगा, जिसमें भारत के स्वदेशी एयरक्राफ्ट्स और हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे। इस शो में 'आत्मनिर्भर फॉरमेशन फ्लाइट' देखने को मिलेगी। भारत अपने स्वदेशी हथियार, फाइटर जेट्स और मिसाइलों को दुनिया को दिखाने वाला है। इस सम्मेलन में 75 देशों के शामिल होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें : आंगनबाड़ी केंद्र रहेंगे बंदः सरकार का बड़ा फैसला, नौनिहालों की होगी सुरक्षा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story