×

ऐसी भयानक ठंड: सुबह से कांप रहा यूपी, यहां तो बर्फ बन गई पूरी की पूरी नदी

लगातार पड़ रही ठंड से इस बार धूप का भी कोई असर होते नहीं दिखाई दे रहा है। दोपहर में कहीं-कहीें लोगों को धूप से लोगों को राहत मिली, तो शाम में फिर बर्फीली हवाओं का सामना करना पड़ा।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Jan 2021 10:35 AM GMT
ऐसी भयानक ठंड: सुबह से कांप रहा यूपी, यहां तो बर्फ बन गई पूरी की पूरी नदी
X
बर्फीली हवाओं से लोगों का हाल-बेहाल हो गया है। दिन में निकली थोड़ी से राहत जहां मिलती है कि उधर बर्फीली हवा अपना रूबता जमाने कोे तैयार रहती है।

नई दिल्ली। महाभीषण ठंड ने पूरे उत्तर भारत को अपनी चपेट में ले रखा है। हाड़ कंपा देने वाली इस ठंड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। 22 सालों बाद इस साल की ठंड सबसे ज्यादा ठिठुरन और कंपाने वाली थी। लगातार चल रही बर्फीली हवाओं से लोगों का हाल-बेहाल हो गया है। दिन में निकली थोड़ी से राहत जहां मिलती है कि उधर बर्फीली हवा अपना रूबता जमाने कोे तैयार रहती है। बीते दिन बुधवार को राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वर्ष 2000 के बाद से अभी तक 13 जनवरी की तारीख को इस साल तापमान सबसे कम रहा।

ये भी पढ़ें...दिल्ली और हरियाणा के कई हिस्सों में अगले दो घंटे में बारिश के आसार- मौसम विभाग

बर्फीली हवाओं का सामना

thand फोटो-सोशल मीडिया

लगातार पड़ रही ठंड से इस बार धूप का भी कोई असर होते नहीं दिखाई दे रहा है। दोपहर में कहीं-कहीें लोगों को धूप से लोगों को राहत मिली, तो शाम में फिर बर्फीली हवाओं का सामना करना पड़ा। ऐसे में पहाड़ी इलाकों में तो ये हाल है कि लोग अपने घरों से ही नहीं निकल रहे हैॆ।

ऐसे में मौसम विभाग ने राज्य के सात जिलों मुजफ्फरनगर, मेरठ, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, कानपुर नगर, सोनभ्रद व उसके आसपास इलाकों में 15 जनवरी तक शीतलहर की चेतावनी जाहिर की है। यानी अभी कुछ दिनों इसी ठंड को सहन करना पड़ेगा।

मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि ठिठुरन भरी ठंड से सप्ताह भर तक निजात मिलने के आसार नहीं हैं। न अभी कोई पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है और न ही बारिश होने की। साथ ही उत्तर-पश्चिमी हवाओं के साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हो रही बर्फबारी का असर दिल्ली तक पहुंच रहा है। लिहाजा, इस पूरे सप्ताह तापमान बढ़ने की कोई खास संभावना नहीं है।

winter season फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...भारी बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में मौसम होगा भयानक, पड़ेगी भीषण ठंड

2-3 दिन बारिश होने की संभावना

इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूरे उत्तर भारत के लिए अगले तीन दिनों में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जहां उत्तर भारत में एक तरफ कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो दूसरी तरफ दक्षिण भारत में भारी बारिश के आसार हैं। जिसके चलते चक्रवाती प्रभाव के कारण तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, केरल, माहे में अगले 2-3 दिन बारिश होने की संभावना है।

जबकि इस बार तो कश्मीर घाटी में ठंड अपना ही रिकार्ड बनाने में लगी हुई है। आठ साल बाद मंगलवार-बुधवार की रात यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 7.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जिससे लोगों को घरों के अंदर बिना आग के रहना मुश्किल हो गया था। ऐसे में श्रीनगर और उसके साथ लगते पहाड़ी इलाकों में पानी के नल, झीलें, तालाब और अन्य जल स्त्रोत तक जम गए हैं।

ये भी पढ़ें...होगी बर्फीली बारिश: कांपेगें यूपी समेत ये राज्य, मौसम का अलर्ट जारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story