×

राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा में लंगूर तैनात, जानिए क्या करेंगे ये बंदर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे को लेकर सस्पेंस बना हुआ है, लेकिन इसके बावजूद जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप और उनके परिवार के सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के पास होगी।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Feb 2020 10:48 AM GMT
राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा में लंगूर तैनात, जानिए क्या करेंगे ये बंदर
X

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे को लेकर सस्पेंस बना हुआ है, लेकिन इसके बावजूद जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप और उनके परिवार के सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के पास होगी, लेकिन बाहरी सुरक्षा एनएसजी और यूपी पुलिस के हवाले है। सुरक्षा ऐसी है कि आकाश से पाताल तक, परिंदा भी पर न मार सके। लेकिन सुरक्षा एजेंसियां एक खतरे को लेकर चिंतित हैं।

सुरक्षा एजेंसियों के चिंता की वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे। यह खतरा बंदर हैं, जिन्होंने इस क्षेत्र में काफी उत्पात मचा रखा है, लिहाजा सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो जाए इसके लिए खासतौर पर लंगूरों को भी तैनात किया जा रहा है। इन लंगूरों के पास बंदरों के उत्पात को रोकने का दारोमदार होगा। ऐसे पांच लंगूरों की तैनाती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रूट पर की जा रही है। 24 फरवरी को ट्रंप की यात्रा को लेकर सुरक्षा घेरा तैयार कर लिया गया है।

हालांकि, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को कुछ भी बताने का निर्देश नहीं है, लेकिन जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक 10 कंपनी अर्धसैनिक बल, 10 कंपनी पीएसी के साथ एटीएस और एनएसजी के कमांडो को तैनात किया जाएगा। एक कंपनी में करीब 100 जवान होते हैं। ताजमहल का दीदार करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया 24 फरवरी को आगरा पहुचेंगे।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी उड़ाई पाकिस्तान की 6 चौकियां, सेना ने ढेर किए कई पाक सैनिक

आगरा प्रशासन के मुताबिक ताजमहल और एयरपोर्ट के बीच सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई जिलों की पुलिस को लगाया गया है। पैरा मिलिटरी फोर्स, पीएसी, एनएसजी कमांडो, एटीएस सड़क और छतों पर तैनात रहेंगे। वहीं, दूसरी तरफ अमेरिकी टीम सैटलाइट से भी निगरानी करेगी। इस वजह से ट्रंप जहां से भी गुजरेंगे वहां के मोबाइल ऑटोमेटिक बन्द हो जाएंगे। पुलिस के वायरलेस और सीयूजी फोन्स की फ्रीक्वेंसी पहले से दे दिए जाने के कारण उनके संचार के साधन चलते रहेंगे।

यह भी पढ़ें...शाहीन बाग: नहीं बनी बात, प्रदर्शनकारियों की ऐसी मांगे सुनकर चौंक जायेंगे आप

ट्रंप के करीब रहकर सुरक्षा व्यवस्था संभालने का काम अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां ही करेंगी। यात्रा के दौरान ट्रंप की दो कारें काफिले में होंगी और वह किस कार में होंगे इस बारे में केवल कुछ ही लोगों को जानकारी होगी। यह कार सिर्फ अमर विलास होटल तक ही जा सकती है। कोर्ट के निर्देशों के चलते इसके आगे 50 मीटर तक रास्ता बैट्री वाहन या गोल्फ कार से ही तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...फट जाएगा कलेजा, तिहाड़ जेल ने निर्भया के दोषियों के परिवारवालों से पूछा ऐसा सवाल

अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा को देखते हुए मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज की कब्रों की रेप्लिका की पहली बार मडपैक ट्रीटमेंट के जरिए सफाई की जा रही है, ताकि उस पर एक भी दाग न दिखे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने दोनों कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर गंदगी और दाग मिटाने का काम शुरू कर दिया है। ताजमहल बनने के बाद यह पहला मौका है जब एएसआई कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी लगाकर मडपैक ट्रीटमेंट से सफाई कार्य करवा रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story