×

महिला पायलटों ने रचा इतिहास, नॉर्थ पोल पार कर भारत पहुंचा एयर इंडिया का विमान

ये महिलाएं 17 घंटे की लंबी कॉमर्शियल उड़ान भरकर अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर से भारत के बेंगुलुरु आई हैं। एअर इंडिया और भारत में किसी भी एयरलाइन की यह सबसे लंबी नॉन स्टॉप कॉमर्शियल फ्लाइट का संचालन है।

Shreya
Published on: 11 Jan 2021 5:23 AM GMT
महिला पायलटों ने रचा इतिहास, नॉर्थ पोल पार कर भारत पहुंचा एयर इंडिया का विमान
X
एयर इंडिया की महिला पायलटों ने रचा इतिहास

नई दिल्ली: एयर इंडिया (Air India) की महिला पायलटों की टीम ने एक नया इतिहास रच दिया है। दरअसल, इस टीम ने दुनिया की सबसे लंबे हवाई मार्ग उत्तरी ध्रुव (North Pole) पर उड़ान भर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा दिया है। आपको बता दें कि ये महिलाएं अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को (San Francisco) से बेंगलुरु पहुंची हैं। इस रूट के बीच की दूरी करीब 16 हजार किलोमीटर की है।

एयर इंडिया (Air India) ने ट्वीट कर दी बधाई

महिला पायलटों की इस टीम को पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल ने (Capt Zoya Agarwal) लीड किया है। एयर इंडिया ने इस बारे में ट्वीट करते हुए लिखा कि वेलकम होम। कैप्टन कैप्टन जोया कैप्टन पापागरी तनमई, कैप्टन शिवानी और कैप्टन आकांक्षा सोनवरे की ये जर्नी लैंडमार्चक साबित होगी। एयर इंडिया को गौरवान्वित करने के लिए बधाई। हम AI176 के पैसेंजर्स को भी बधाई देते हैं, जो इस ऐतिहासिक सफर का हिस्सा बने।



यह भी पढ़ें: करनाल में किसानों का बवाल: 71 लोगों पर FIR दर्ज, CM खट्टर को रद्द करनी पड़ी रैली

17 घंटे की लंबी कॉमर्शियल उड़ान भरकर पहुंची भारत

बता दें कि ये महिलाएं 17 घंटे की लंबी कॉमर्शियल उड़ान भरकर अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर से भारत के बेंगुलुरु आई हैं। एअर इंडिया और भारत में किसी भी एयरलाइन की यह सबसे लंबी नॉन स्टॉप कॉमर्शियल फ्लाइट का संचालन है। इस रूट के शुरू होने से एअर इंडिया को आर्थिक रूप से फायदा होगा। इससे सफर में भी कम समय लगेगा और यह तेज व किफायती भी होने वाला है।

यह भी पढ़ें: नेपाल के PM ओली ने भारत को दी धमकी, बोले- ‘हर हाल में लेकर रहेंगे अपनी जमीन’

जानें कैप्टन जोया के बारे में

आपको बताते चलें कि एयर इंडिया (Air India) की महिला पायलटों की टीम करने वाली कैप्टन जोया (Capt Zoya Agarwal) वहीं महिला पायलट हैं, जिन्होंने 2003 में बोइंग-777 विमान उड़ाया था। उस वक्त जोया यह विमान उड़ाने वाली वे सबसे युवा महिला पायलट थी। इसी कारण के चलते उन्हें इस बार यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई। को-पायलट के तौर पर जोया के साथ कैप्टन पापागरी तनमई, कैप्टन शिवानी और कैप्टन आकांक्षा सोनवरे रहीं।

यह भी पढ़ें: MP में महिला से हैवानियत: गैंगरेप के बाद प्राइवेट पार्ट में डाली सरिया, हालत नाजुक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story