×

Ajmer 92 Controversy: सरवर चिश्ती के बयान पर बवाल, महिला आयोग से एक्शन की मांग, बोले थे - लड़की ऐसा चीज... सकता है

Ajmer 92 Controversy:अजमेर नगर निगम के डिप्टी मेयर नीरज जैन ने राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा को पत्र लिखकर सरवर चिश्ती के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Jun 2023 8:40 AM GMT (Updated on: 12 Jun 2023 9:24 AM GMT)
Ajmer 92 Controversy: सरवर चिश्ती के बयान पर बवाल, महिला आयोग से एक्शन की मांग, बोले थे - लड़की ऐसा चीज... सकता है
X
Sarwar Chishti statement (photo: social media )

Ajmer 92 Controversy: अजमेर में खादिमों की संस्था अंजुमन सैयद जादगान के सचिव सरवर चिश्ती का एक विवादित बयान इन दिनों खबरों में है। सरवर चिश्ती ने AJMER 92 नामक एक अपकमिंग बॉलीवुज मूवी पर कमेंट करने के दौरान लड़कियों को लेकर कुछ ऐसा कह दिया, जिस पर बवाल खड़ा हो गया है। उन्होंने कहा है, लड़की चीज ही ऐसी है कि बड़े से बड़ा आदमी फिसल जाता है। उनके इस बयान की कड़ी निंदा की जा रही है।

यहां तक कि राष्ट्रीय महिला आयोग से मामले में दखल देने की मांग की गई है। अजमेर नगर निगम के डिप्टी मेयर नीरज जैन ने राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा को पत्र लिखकर सरवर चिश्ती के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद पर भी उनपर हमलावर है। वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने तो यहां तक कह दिया कि शर्म आती है कि ये भारतीय हैं।

क्या है चिश्ती का पूरा बयान, जिस पर मचा है बवाल ?

इंटरनेट पर अजमेर के सरवर चिश्ती का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वो कह रहे हैं, आदमी पैसों से करप्ट नहीं हो सकता, मूल्यों से करप्ट नहीं हो सकता। लड़की ऐसी ही चीज है कि बड़े से बड़ा फिसल जाता है। विश्वामित्र जैसे भटक सकते हैं। अच्छा जितने भी बाबा लोग जेल में हैं, ये सिर्फ वो हैं, जो लड़की के मामले में फंसे हैं। यह ऐसा सब्जेक्ट है, जिस पर बड़े से बड़ा जाता है। वायरल वीडियो 4 जून का बताया जा रहा है।

अपने एक दूसरे बयान में सरवर चिश्ती ने कहा कश्मीर फाइल्स, केरला स्टोरी के बाद अब अजमेर फाइल्स 92 बनाई जा रही है। जहां भी चुनाव होते हैं, उससे पहले इस तरह की मूवी तैयार की जाती है। मगर कर्नाटक की जनता ने इसे रिजेक्ट कर दिया है। इसी तरह अब अजमेर 92 मूवी बनाकर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और एक शिक्षण संस्थान को बदनाम करने के साथ-साथ माहौल खराब करने का प्रयास किया जा रहा है।

वीएचपी ने चिश्ची पर किया पलटवार

वीएचपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने सरवर चिश्ती के बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, सरवर चिश्ती ने कहा, "मनुष्य धन से भ्रष्ट नहीं हो सकता, नैतिक रूप से भी भ्रष्ट नहीं हो सकता। लेकिन 'लड़की चीज ही ऐसी है...' (लड़की एक ऐसी चीज है) जो किसी को भी भ्रष्ट कर सकती है। क्या ये व्यक्ति अपनी मां को भ्रष्ट नहीं कह रहा जिससे ये पैदा हुआ!

दरगाह ने बयान से झाड़ा पल्ला

सरवर चिश्ती के बयान पर मचे घमासान के बाद दरगाह ने खुद को उससे अलग कर लिया है। अंजुमन सैयद जागदान के सदर सैयद गुलाम किबरिया ने कहा कि ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर हर मजहब के लोग आते हैं। यहां से अगर इस तरह का बयान दिया गया है तो वह गलत है। उन्होंने कहा कि हमारी कौम महिलाओं और लड़कियों का सम्मान करती है। उनका बयान उचित नहीं है। वीडियो सामने पर कार्रवाई की जाएगी।

पहले भी विवादों में रहें हैं सरवर चिश्ती

अजमेर के सरवर चिश्ती का विवादों से पुराना रिश्ता रहा है। वे मुस्लिम कट्टरपंथ को बढ़ावा देने को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर रहे हैं। उनके प्रतिबंधित इस्लामिक संगठन पीएफआई से संबंध भी रहे हैं। उदयपुर में बीते साल हुए चर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड के बाद अजमेर में जुलूस के दौरान उन्होंने भड़काऊ भाषण दिया था, इसके अलावा भी उन्होंने कई मौकों पर माहौल खराब करने वाली बयानबाजी की थी। जिसे लेकर एनआईए उनसे पूछताछ कर चुकी है।

क्या है अजमेर 92 फिल्म की कहानी ?

देश में इन दिनों एक नई फिल्म को लेकर सोशल मीडिया से लेकर मुख्यधारा की मीडिया में बहस छिड़ा हुआ है। फिल्म का नाम है ‘अजमेर 92’ । फिल्म की कहानी अजमेर की उन लड़कियों पर आधारित है, जिन्हें जाल में फंसाकर पहले उनका रेप किया गया और फिर उन्हें लगातार ब्लैकमेल किया जाता रहा। फिल्म निर्माताओं का दावा है कि 250 लड़कियां इस सेक्स स्कैंडल ब्लैकमेलिंग का शिकार हुईं। सच्ची घटना पर आधारित यह फिल्म 14 जुलाई को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। लेकिन मूवी की कहानी को लेकर अभी से बवाल मचा हुआ है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story