×

भारत ने किया आकाश-1S मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

भारत ने सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से आकाश-एमके-1एस प्रक्षेपास्त्र का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Dharmendra kumar
Published on: 28 May 2019 4:50 AM GMT
भारत ने किया आकाश-1S मिसाइल का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत
X

नई दिल्ली: भारत ने सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से आकाश-एमके-1एस प्रक्षेपास्त्र का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। सतह से हवा में मार करने वाले इस विमानरोधी प्रक्षेपास्त्र की मारक क्षमता 25 किलोमीटर तक है और यह अपने साथ 60 किलो तक आयुध ले जाने में सक्षम है। इस प्रक्षेपास्त्र का 25 और 27 मई को परीक्षण किया गया।

यह भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर: चार माह में 61 सुरक्षाकर्मियों, 11 असैनिक नागरिकों की मौत

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से 25 और 27 मई को सफलतापूर्वक आकाश-एमके-1एस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।”

यह है मिसाइल की खासियत

भारत पर अगर कोई मिसाइल से हमला करता है तो यह राडार इसकी गति और इसकी दूरी का सही आंकलन करके इसकी जानकारी दूसरी यूनिट को भेज देते हैं। दूसरी यूनिट से दुश्‍मन की मिसाइल को नष्‍ट करने के लिए मिसाइल दागी जाती है। यह डिफेंस यूनिट न सिर्फ मिसाइल हमले से देश की सीमाओं की रक्षा करने में सहायक होती हैं बल्कि किसी भी तरह के हवाई हमले को रोकने में सक्षम होती हैं।

यह भी पढ़ें...…तो अब स्टेट हाइवे से गुजरने पर भी लगेगा टैक्स

जानिए क्या एयर डिफेंस सिस्‍टम

एयर डिफेंस सिस्‍टम की बात करें तो यह सिस्‍टम किसी भी तरह के हवाई हमले से रक्षा के लिए लगाया जाता है। इसके तहत दो चीजें बेहद खास होती हैं। इनमें पहला राडार और दूसरा मिसाइल।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story