×

चीन से अलर्ट भारत: अब जंग के दिख रहे आसार, सीमा पर चौकन्नी हुई सेना

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा को लेकर बीते कई दिनों से तनातनी बरकरार है। चीन में लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल के पास अपनी सेना तैनात कर रखी है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Jun 2020 12:33 PM GMT
चीन से अलर्ट भारत: अब जंग के दिख रहे आसार, सीमा पर चौकन्नी हुई सेना
X

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा को लेकर बीते कई दिनों से तनातनी बरकरार है। चीन में लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चूअल कंट्रोल के पास अपनी सेना तैनात कर रखी है। चीन की इन्ही हरकतों का जवाब देते हुए भारतीय सेना भी सीमा पर तैनात है। इसके साथ ही चीनी सेना लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक तैनात है। ऐसे में भारत ने भी इसका माकूल जवाब देते हुए बड़ी संख्या में अपनी सेना तैनात की है। वहीं सीमा विवाद बढ़ते कदमों को देखते हुए भारत ने इस इलाके में रिजर्व फौज भी भेज रखी है।

ये भी पढ़ें... दबंग IPS बेटी: पिता थे कंडक्टर, आज डर के मारे कांपते हैं अपराधी

मंशा क्या है चीन की

केंद्र सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने इस बारे में बताया कि लद्दाख में चीन ने जो हरकत की है, उसे देखते हुए भरोसा नहीं किया जा सकता। उनकी मंशा क्या है, इसका भी कोई पता नहीं।

आगे उन्होंने बताया कि इन सभी स्थितियों को देखते हुए लद्दाख क्षेत्र में अतिरिक्त फौज लगाई गई है। केवल लद्दाख ही नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी फौज की पूरी तैयारी है।

ये भी पढ़ें... यूपी में अलर्ट जारी: 3 घंटे में 10 जिले होगें झमाझम, बदल जाएगा मौसम

और ज्यादा फौज लगाई

सूत्रों से मिली जानकारी में बताया गया कि नजदीकी कोर से इन क्षेत्रों में इंफेंट्री के तीन डिविजन और दो अतिरिक्त ब्रिगेड को तनाव वाले इलाकों में भेजा गया है। हिमाचल प्रदेश में भी और ज्यादा फौज लगाई गई है।

बता दें, अभी जल्द ही में वेस्टर्न आर्मी कमांडर लेफ्ट. जनरल आरपी सिंह ने इस इलाके की अग्रिम चौकियों का दौरा किया था। उन्होंने दौरे में हालात का जायजा लिया और आगे किसी भी स्थिति से निपटने के लिए फौज को तैयार रहने का निर्देश दिया।

बिल्कुल यही हाल उत्तराखंड के बॉर्डर वाले इलाकों का है जहां गढ़वाल और कुमाउं सेक्टर में फौज की सक्रियता बढ़ा दी गई है और हर समय चौकन्ना रह रहें हैं।

ये भी पढ़ें... तय लाखों की मौत: इतने दिनों में 2 लाख पहुंच सकती है संख्या, घबराई सरकार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story