×

अभी-अभी अलर्ट जारी: गरज-गरज कर बरसेंगे बादल, 18 जिलों के लिए चेतावनी जारी

जून के शुरूआती दिनों से ही कई राज्यों का मौसम सुहावना हो गया है और कई राज्यों में मौसम तेजी से अपना मिजाज बदल रहा है। छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में आने वाले 24 घंटों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Jun 2020 5:11 AM GMT
अभी-अभी अलर्ट जारी: गरज-गरज कर बरसेंगे बादल, 18 जिलों के लिए चेतावनी जारी
X

नई दिल्ली : जून के शुरूआती दिनों से ही कई राज्यों का मौसम सुहावना हो गया है और कई राज्यों में मौसम तेजी से अपना मिजाज बदल रहा है। छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में आने वाले 24 घंटों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं। वैसे तो निसर्ग चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे शांत हो रहा है, लेकिन इसके कारण राज्य के कई जिलों में गरजाहट के साथ बारिश हो सकती है। ऐसे में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम का हाल बताते हुए विभाग ने 24 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन में इन 6 टिप्स से रिश्तों में लाएं गर्माहट, पति में जगेगा प्यार का एहसास

उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ने की संभावना

मौसम की रिपोर्ट जारी करते हुए मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि निसर्ग चक्रवात कमजोर होकर पश्चिमी विदर्भ में अकोला के पास स्थित है। इसके उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है।

आगे बताते हुए- इसके कारण प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

ये भी पढ़ें...इस पुराण की इन सरल बातों को मानेंगे तो कभी नहीं होंगे कंगाल, रहेंगे हमेशा मालामाल

18 जिलों के लिए चेतावनी

इसके साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के म जारी की है। ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए राज्य के कोरिया, जशपुर, सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर, बिलासपुर, मूंगेली, कोरबा, रायगढ़, कबीरधाम, बेमेतरा, राजनांदगांव, दुर्ग, बलौदा बाजार, रायपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा और बस्तर जिलों में गरजाहट के साथ तेज बारिश होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, निसर्ग चक्रवाती तूफान का असर तेज हवाओं के रूप में दिखेगा। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। साथ ही कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार, प्रदेश में कल हवाओं के साथ बारिश हुई है, इस कारण अगले कुछ दिनों में तापमान में एक से दो डिग्री तक बढ़ सकता है। हालांकि अभी मौसम सुहावना ही रहेगा।

ये भी पढ़ें...RIL के राइट्स इश्यू को मिला 1.6 गुना सब्सक्रिप्शन, मुकेश अंबानी ने कही बड़ी बात

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story