×

भारत-चीन तनाव: थल से लेकर आकाश तक तैयारी, सेनाओं को किया अलर्ट

भारत-चीन सेना के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प (के बाद मोदी सरकार के अब तेवर बदलने लगे है। इस मसले पर चर्चा के लिए पीएम मोदी ने 19 जून को शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसमें सभी प्रमुख दलों के अध्यक्ष शामिल होंगे। वहीं पीएम मोदी ने चीन से साफ शब्दों में कहा है कि भारत वैसे तो शांति चाहता है लेकिन अगर कोई पहल करेगा तो जवाब जरूर दिया जाएगा। हम देश की अखंडता के साथ समझौता नहीं करते है।

suman
Published on: 17 Jun 2020 3:48 PM GMT
भारत-चीन तनाव: थल से लेकर आकाश तक तैयारी, सेनाओं को किया अलर्ट
X

नई दिल्ली: भारत-चीन सेना के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प (के बाद मोदी सरकार के अब तेवर बदलने लगे है। इस मसले पर चर्चा के लिए पीएम मोदी ने 19 जून को शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसमें सभी प्रमुख दलों के अध्यक्ष शामिल होंगे। वहीं पीएम मोदी ने चीन से साफ शब्दों में कहा है कि भारत वैसे तो शांति चाहता है लेकिन अगर कोई पहल करेगा तो जवाब जरूर दिया जाएगा। हम देश की अखंडता के साथ समझौता नहीं करते है।

यह पढ़ें....भारत देगा मुंहतोड़ जवाब: सैन्य टुकड़ियों की वापसी पर रोक, सीमा के गांव होंगे खाली

इधर खबर है कि तीनों सेना के सभी जवानों की छुट्टियां कैंसल कर दी गई हैं। इसके अलावा चीन से निपटने के लिए जल, थल और वायुसेना पूरी तरह से अलर्ट किया गया हैं। केंद्र सरकार ने सशस्त्र बलों को पूरी तरह से तैयार रहने के लिए कहा है। एक खबर के अनुसार सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने तीनों सेनाओं को तालमेल बिठाने और जरूरत के मुताबिक प्राथमिकताएं तय करने के निर्देश दिए हैं। नेवी ने युद्धपोत और जहाजों के साथ समुद्री सीमाओं पर अपनी नजर बना ली है। नेवी के साथ-साथ वायु सेना ने भी जरूरी कदम उठाए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हम कभी किसी को भी उकसाते नहीं हैं लेकिन अपने देश की अखंडता के साथ समझौता भी नहीं करते। पीएम मोदी ने साफ कहा कि भारत शांतिपूर्ण देश है। पड़ोसियों के साथ दोस्ताना तरीके से काम किया। इस बातचीत में दोनों पक्षों ने गंभीर परिस्थिति से निकलने के लिए मिलिट्री कमांडरों के बीच हुई बातचीत हुई है। इधर सीमा पर झड़प में भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए। वहीं, चीन के 43 सैनिकों को मारे जाने की खबर है।

यह पढ़ें....धोखेबाज चीन को करारा जवाब देगा भारत, रद्द कर सकता है हजारों करोड़ का ये प्रोजेक्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक

suman

suman

Next Story