जारी हुई नोटिस, कोरोना को लेकर यूजीसी ने उठाया ये महत्वपूर्ण कदम

कोरोना वायरस (कोविड–19) के प्रसार की रोकथाम में विभिन्न शासकीय निकायों द्वारा किये जा रहे प्रयासों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने…

Published by Deepak Raj Published: March 19, 2020 | 5:04 pm
Modified: March 19, 2020 | 5:05 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (कोविड–19) के प्रसार की रोकथाम में विभिन्न शासकीय निकायों द्वारा किये जा रहे प्रयासों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने नोटिस जारी करते हुए देश के सभी विश्वविद्यालयों में परीक्षा स्थगित करने और परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को रोकने को कहा है।

ये  भी पढ़ें-मोदी सरकार का बड़ा फैसला: सभी कर्मचारियों को मिला ये आदेश, पढ़ें पूरी खबर

साथ ही, छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर/ ईमेल जारी करने का भी निर्देश दिया। यूजीसी द्वारा 19 मार्च 2020 को जारी नोटिस के अनुसार आयोग ने उच्च शिक्षा सचिव, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से प्राप्त संचार के अनुपालन में सभी विश्वविद्यालयों को अपने और सम्बद्ध शैक्षणिक संस्थानों में परीक्षा स्थगित करने और मूल्यांकन प्रक्रिया को स्थगित करने को 31 मार्च 2020 तक के लिए स्थगित करने को कहा है।

मूल्यांकन प्रक्रिया को 31 मार्च तक के लिए स्थगित करने को कहा है

 

 

आयोग ने अपने नोटिस में विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से छात्रों और अध्यापकों से नियमित रूप से जुड़े रहें। साथ ही, एक हेल्पलाइन नंबर / ईमेल आडी के माध्यम से छात्रो क्वेरीज का जवाब दें।

ये भी पढ़ें-ये क्या कर रही इमरान सरकार: कचरे के ढेर पर बनाए क्वॉरंटीन कैंप्स, हो रही बेज्जती

आप को बता दें कि कोरोना को लेकर लगभग सभी राज्यों ने अपने-अपने राज्यों के  स्कूल व कॉलेजों को बंद कर दिया है। यूपी में 30 मार्च कर स्कूल बंद हैं तो पश्चिम बंगाल में 15 अप्रैल तक बंद करने की सरकार ने घोषणा की है। वहीं सीबीएसई ने  भी अपने आगामी परीक्षाओं को टाल दिया है।

 

सरकार  कोरोना से निपटने के लिए कमर कस रही है

वहीं अधिकतर सरकारी कार्यालय को वर्क फ्रॉम होम कर दिया है तो किसी ने एक दिन के अंतराल पर ऑफिस आने फैसला किया है। वहीं सरकार भी अपने स्तर से इससे निपटने के लिए कमर कस रही है।