×

Amazon में बंपर नौकरियां: कोरोना काल में 20 हजार लोगों को देगा रोजगार

अगले छह महीनों में हैदराबाद, पुणे, कोयम्बटूर, नोएडा, कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़, मंगलुरु, इंदौर, भोपाल और लखनऊ में ये नियुक्तियां की जायेंगी।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 Jun 2020 5:43 PM GMT
Amazon में बंपर नौकरियां: कोरोना काल में 20 हजार लोगों को देगा रोजगार
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहा है। आये दिन देश में इस वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में जन हानि तो हो ही रही है लेकिन इसके साथ अथ हर सेक्टर को इस वायरस के चलते काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों की नौकरी पर खासा असर पद रहा है। अधिकतर कंपनियां या तो अपने कर्मचारियों की छटनी कर रहीं हैं। या उनके वेतन में कटौती कर रही हैं।

ऐसे में बेरोजगारी की समस्या भारत में एक बार और उजागर हो रही है।लेकिन इस बीच नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक बड़ी खुशी की खबर है। ई-मार्केट की प्रमुख कंपनियों में से एक अमेजन 20 हजार लोगों को नौकरी देने जा रही है। आइये जानते हैं इसकी पूरी जानकरी।

अमेजन देगी 20 हजार लोगों को नौकरी

असल में ई-मार्केट की प्रमुख कंपनी अमेजन इंडिया ने रविवार को कहा कि वह भारत और अन्य देशों में उपभोक्ताओं की मदद के लिये ग्राहक सेवा संगठन में 20 हजार लोगों को अस्थायी आधार पर नौकरियां देने जा रही है। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि ये नियुक्तियां उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये की जा रही हैं। अगले छह महीनों में हैदराबाद, पुणे, कोयम्बटूर, नोएडा, कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़, मंगलुरु, इंदौर, भोपाल और लखनऊ में ये नियुक्तियां की जायेंगी।

ये भी पढ़ें- भारत ने किया युद्धाभ्यास: चीन से तनाव के बीच इस देश संग नेवी की स्पेशल ट्रेनिंग

कंपनी ने एक बयान में कहा कि अधिकांश पद अमेजन के 'वर्चुअल ग्राहक सेवा' कार्यक्रम का हिस्सा हैं। इसके तहत घर से काम करने की सुविधा दी जाती है। इनके लिये न्यूनतम शैक्षणिक अहर्ता 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होगी और अंग्रजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु या कन्नड़ में दक्षता की आवश्यकता होगी।

उपभोक्ता की बढ़ती मांग को लेकर ग्राहक सेवा संगठन की जरूरतों का कर रहे मूल्यांकन- अमेजन इंडिया के निदेशक

अमेजन इंडिया के निदेशक (उपभोक्ता सेवा) अक्षय प्रभु ने कहा कि हम लगातार उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को लेकर ग्राहक सेवा संगठन की जरूरतों को पूरा करने के लिये मूल्यांकन कर रहे हैं। हमारा अनुमान है कि अगले छह महीनों में ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी। अमेजन की ओर से कोरोना के ऐसे संकट के समय में इतना बड़ा कदम उठाना एक बड़ी बात है।

ये भी पढ़ें- भारत में चीन विरोधी माहौल से घबराया ड्रैगन, अब टिड्डियों के हमले से है ये उम्मीद

अमेजन के इस कदम से निश्चित ही नौकरी की तलाश में घूम रहे काफी भारी संख्या में लोगों को एक बड़ी राहत मिलेगी। एक तो भारत में वैसे भी बेरोजगारी ने कमर तोड़ रखी है। ऊपर से इस कोरोना काल और लॉकडाउन ने इस समस्या में आग में घी डालने जैसा काम किया है। फिलहाल अमेजन का ये एक बड़ा कदम है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story