×

Amazon पर हजारों का जुर्माना: 190 का बेचा था लैपटॉप, नहीं दिया तो देगा हर्जाना

जानकारी के अनुसार, यह मामला 2014 का है जहां एक लॉ स्टूडेंट सुप्रियो रंजन ने अमेजन (Amazon) से मात्र 190 रुपए में लैपटॉप ऑर्डर किया था। लैपटॉप की डिलीवरी न होने के कारण स्टूडेंट मे कंज्यूमर फॉरम (Consumer forum) में जाकर अमेजन (Amazon) के खिलाफ शिकायत की।

Chitra Singh
Published on: 21 Jan 2021 11:06 AM GMT
Amazon पर हजारों का जुर्माना: 190 का बेचा था लैपटॉप, नहीं दिया तो देगा हर्जाना
X
Amazon पर हजारों का जुर्माना: 190 का बेचा था लैपटॉप, नहीं दिया तो देगा हर्जाना

नई दिल्ली: अगर आपको ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 190 रूपए में लैपटॉप मिले तो आप क्या करेगें? जहिर से बात है, इस शानदार मौके को ना गवाते हुए झट ऑर्डर कर देगें। लेकिन जब आर्डर आप तक ना पहुंचे तो? जी हां, कुछ ऐसे ही मामला ओड़िशा से सामने आया था। फेस्टिव सीजन के दौरान एक लॉ स्टूडेंट ने अमेजन (Amazon) से मात्र 190 रुपए में लैपटॉप ऑर्डर किया था, लेकिन अमेजन (Amazon) ने उस प्रोडक्ट की डिलीवर नहीं किया, जिसकी वजह से उस स्टूडेंट ने कंज्यूमर फॉरम (Consumer forum) में जाकर अमेजन (Amazon) के खिलाफ शिकायत दर्ज की।

क्या था मामला

जानकारी के अनुसार, यह मामला 2014 का है जहां एक लॉ स्टूडेंट सुप्रियो रंजन ने अमेजन (Amazon) से मात्र 190 रुपए में लैपटॉप ऑर्डर किया था। लैपटॉप की डिलीवरी न होने के कारण स्टूडेंट मे कंज्यूमर फॉरम (Consumer forum) में जाकर अमेजन (Amazon) के खिलाफ शिकायत की। स्टूडेंट की शिकायत के बाद राज्य के उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने अमेजन (Amazon) के खिलाफ सख्त रवैयै अपनाते हुए उत्पीड़न के मुआवजे के रूप में 40,000 रुपये का भुगतान का आदेश दिया है। साथ ही खरीदार को दंडात्मक क्षति और मुकदमेबाजी की लागत के लिए 5,000 रुपये भुगतान करने को कहा है।

Amazon

ये भी देखें: राम मंदिर में गौतम गंभीर का महादान, दिए इतने रुपये, मोदी का किया शुक्रिया

आयोग का फैसला

बताते चलें कि आयोग ने अपने फैसले में कहा कि अमेजन शॉपिंग वेबसाइट पर 23,499 रुपये के लैपटॉप को 190 रुपए में लिस्टिंग की थी। यह लैपटॉप प्रोमोशनल छूट दी जा रही थी। आयोग ने आगे बताया कि इस मामले में अमेजन (Amazon) न केवल शिकायतकर्ता को उचित सेवा प्रदान करने में लापरवाही बरत रहा है, बल्कि अनुचित व्यवहार भी किया है, जिसके कारण उस पर यह जुर्माना लगाया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story