Top

अंबेडकर जयंती: PM मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति सहित इन लोगों ने किया याद

भारत में भी बढ़ते कोरोना वायरस के मामले को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉक डाउन का सख्ती से पालन करते हुए सभी लोग अपने घरों में ही हैं। इन सब के बीच आज भारत का संविधान के रचयिता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती है।

SK Gautam

SK GautamBy SK Gautam

Published on 14 April 2020 6:41 AM GMT

अंबेडकर जयंती: PM मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति सहित इन लोगों ने किया याद
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: पूरा विश्व कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी से जूझ रहा है। भारत में भी बढ़ते कोरोना वायरस के मामले को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉक डाउन का सख्ती से पालन करते हुए सभी लोग अपने घरों में ही हैं। इन सब के बीच आज भारत का संविधान के रचयिता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर बाबा साहेब को दी श्रद्धांजलि

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान के रचियता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के मौके पर ट्वीट करके श्रद्धांजलि अर्पित की है । पीएम मोदी ने इस मौके पर एक वीडियो भी शेयर किया है और लिखा है कि "बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनकी जयंती पर सभी देशवासियों की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि।"

इस वीडियो संदेश में पीएम मोदी ने बताया है कि "बाबा साहब अमानवता की हर चीज को नकारते थे, उन्होंने स्वतंत्रता के बाद भारत के लिए नई नीतियां, नया विजन दिया। बाबा साहब ने हमेशा समानता की बात की, जिसमें मानव की समानता से लेकर कानून की समानता तक की बात थी।"

ये भी देखें: भीड़ का हमला, कुछ इस तरह जान बचाई कोरोना टीम ने

देश के राष्ट्रपति कोविंद ने भी किया नमन

राष्ट्रपति कोविंद ने भी बाबा साहब को याद करते हुए ट्वीट कर नमन किया। उन्होंने लिखा "बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि! हमारे संविधान-शिल्पी डॉक्टर आंबेडकर, न्याय व समता पर आधारित समाज के लिए सदा प्रयत्नशील रहे। आइए, हम सब उनके महान व्यक्तित्व और जीवन मूल्यों से प्रेरणा लेते हुए, उनके आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लें।"

अंबेडकर जयंती पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

अंबेडकर जयंती पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, भारतीय संविधान के शिल्पी, विधिज्ञ, अर्थशास्त्री, मूर्धन्य राजनेता, विचारक तथा समाज सुधारक भारत रत्न बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी की जयंती पर, पुण्य स्मृति को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

गृह मंत्री अमित शाह ने बाबा साहब को याद किया

गृह मंत्री अमित शाह ने भी बाबा साहब को याद करते हुए लिखा "भारत को एक सर्वस्पर्शी व सर्वसमावेशी संविधान देकर बाबासाहेब अम्बेडकर जी ने विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की नींव रखी जिससे देश का हर नागरिक समान अधिकार के साथ अपने सपनों को साकार कर सके। ऐसे महान राष्ट्रसेवक भारत रत्न बाबासाहेब अम्बेडकर जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि वंदन।"

ये भी देखें: PM मोदी का एलान, 3 मई तक जारी रहेगा लाॅकडाउन, और सख्त होंगे नियम

अंबेडकर जी का व्यक्तित्व बहुआयामी था- नड्डा

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने कहा, बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर जी की जयंती पर समस्त BJP कार्यकर्ताओं की तरफ से उन्हें नमन करते हुए हम संकल्पित भाव से उनके आदर्शों और विचारों को समाज जीवन में आगे बढ़ाने का प्रण लेते हैं।अंबेडकर जी का व्यक्तित्व बहुआयामी था।

अंबेडकर जी की वजह से पूरे दुनिया में सामाजिक भेदभाव के खिलाफ आवाज़ उठी- सीएम योगी आदित्यनाथ

UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, मैं बाबासाहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर कोटी-कोटी नमन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। अंबेडकर जी के ही प्रयासों का प्ररिणाम है न केवल भारत में बल्कि पूरे दुनिया में सामाजिक भेदभाव के खिलाफ आवाज़ उठी।

ये भी देखें: जयंती विशेष: जानिए डॉ. बीआर अंबेडकर के जीवन से जुड़ी रोचक बातें

अंबेडकर जयंती पर मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा, आज देश के करोड़ो दलितों, आदिवासियों, पिछड़ो और दूसरे उपेक्षित वर्गों के मसीहा और संविधान के निर्माता डॉ बी.आर. अंबेडकर की जयंती है। इस शुभ अवसर पर मैं अपने और अपनी पार्टी की तरफ से हार्दिक श्रद्धासुमन अर्पित करती हूं। उनके सपनों को पूरा करने के लिए बसपा की स्थापना 1984 में आज ही के दिन हुई थी।

राहुल गांधी ने किया ट्वीट

राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा, हमारे संविधान के मुख्य वास्तुकार और महान समाज सुधारक बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर जी को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि। डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जी की जयंती पर सादर नमन।

ये भी देखें: कोरोना वायरस: सब नार्मल अभी तो नहीं होने वाला

कोरोना के कारन लोगों ने घरों में रहकर बाबा साहब को श्रद्धांजलि दी

भीमराव अंबेडकर को भारतीय संविधान का निर्माता कहा जाता है। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 में मध्यप्रदेश के एक गांव महू में हुआ था। देश में कोरोना संकट के बीच लोग घरों में रहकर ही इस बार बाबा साहब को श्रद्धांजलि दें रहे हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story