×

ईरान से तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये बड़ा बयान, भारत में दौड़ी खुशियों की लहर

ईरानी जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी को हमले में मार गिराने के बाद अमेरिका और ईरान में हाल के दिनों में तनाव काफी बढ़ गया था। लेकिन अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बयान के बाद दोनों देशों के बीच तनाव कम होने की संभावना है।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Jan 2020 11:20 AM GMT
ईरान से तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये बड़ा बयान, भारत में दौड़ी खुशियों की लहर
X

नई दिल्ली: ईरानी जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी को हमले में मार गिराने के बाद अमेरिका और ईरान में हाल के दिनों में तनाव काफी बढ़ गया था। लेकिन अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बयान के बाद दोनों देशों के बीच तनाव कम होने की संभावना है। इसका फायदा भारत को भी मिलने लगा है और कुछ दिनों से बाजार में छाई सुस्‍ती दूर होती दिखाई दी है। .

बता दें कि बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को संबोधित किया। उन्होंने ईरान पर जवाबी कार्रवाई या हमले जैसी कोई बात नहीं कही। उन्‍होंने कहा कि हम बल प्रयोग करना नहीं चाहते। उन्होंने नरमी दिखाते हुए कहा कि ईरान एक बेहतर देश हो सकता है, उसे आतंक का समर्थन करना बंद करना होगा। अमेरिका के राष्ट्रपति ने ईरान के साथ बातचीत और समझौते का रास्ता खुला रखने का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा समझौता करने की कोशिश की जाएगी, जिससे दुनिया शांति की ओर बढ़ सके।

शेयर बाजार में लौटी रौनक

बुधवार को सेंसेक्स 51.73 (0.13%) अंकों की गिरावट के साथ 40,817.74 पर बंद हुआ, तो वहीं, निफ्टी 27.60 अंक (0.23%) लुढ़ककर 12,025.35 अंक पर रहा। अब ट्रंप के बयान के बाद गुरुवार को बाजार में बड़ी तेजी दर्ज की गई और रौनक लौट लाई। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 500 अंक उछला और निफ्टी ने भी 150 अंकों से ज्यादा की छलांग लगाई। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 41 हजार 200 अंक के स्‍तर को पार कर गया।

यह भी पढ़ें...कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, जयराम रमेश ने गृह मंत्री पर लगाया गंभीर आरोप

रुपये ने की रिकवरी

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बयान के बाद रुपये में रिकवरी देखी गई है। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे तक मजबूत हो गया। इससे पहले बुधवार को रुपये में बड़ी गिरावट हुई थी, लेकिन कारोबार के अंत में यह 12 पैसे की मजबूती के साथ 71.70 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें...दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, गिरफ्तार हुए ये खतरनाक आतंकवादी

सोने की कीमत हुई कम

गुरुवार के कारोबार में सोने और चांदी के भाव में बड़ी गिरावट देखी गई। सोने का भाव 0.04 फीसदी लुढ़क कर 40,095 रुपये 10 ग्राम पर आ गया तो वहीं चांदी 0.21 फीसदी लुढ़क कर 47,291 रुपये प्रति किलो के भाव पर कारोबार करता दिखा। इससे पहले बुधवार को सोने और चांदी के भाव में ऐतिहासिक तेजी देखी गई थी।

यह भी पढ़ें...टलेगी निर्भया के दोषियों की फांसी! खबर आते ही मची हलचल, कोर्ट में..

कच्‍चे तेल की कीमत में कमी

बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा ईरान के साथ तनाव कम करने का संकेत देने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई। न्यूयॉर्क में कच्चे तेल की कीमत में 4 फीसदी तक की कमी आई। हालांकि इसके बाद मामूली बढ़त भी आई लेकिन अब भी यह 65 डॉलर प्रति बैरल के पार है। कच्‍चे तेल के भाव में नरमी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम कम होंगे। इसके अलावा रुपये पर भी दबाव कम होगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story