×

दिल्ली हिंसा पर अमित शाह ने की केजरीवाल के साथ बैठक, सभी दलों से मांगा सहयोग

दिल्ली हिंसा पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक बैठक बुलाई है। बैठक में दिल्ली के कई इलाकों में हो रही हिंसा के हालात की समीक्षा की गई

Aradhya Tripathi
Published on: 25 Feb 2020 4:22 PM GMT
दिल्ली हिंसा पर अमित शाह ने की केजरीवाल के साथ बैठक, सभी दलों से मांगा सहयोग
X

एक बार फिरसे पूरी दिल्ली हिंसा से जल रही है। जिसमें कई लोगों की जान भी जा चुकी है। पुलिस लगातार हिंसा पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। जिसको ले कर दिल्ली के कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। जबकि अगले एक महीने के लिए पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है। अब दिल्ली हिंसा पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक बैठक बुलाई है। बैठक में दिल्ली के कई इलाकों में हो रही हिंसा के हालात की समीक्षा की गई। इस बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई वरिष्ठ अधिकारी और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। इस दौरान अमित शाह ने सभी दलों से संयम बरतने, पार्टी लाइन से ऊपर उठने का आग्रह किया।

किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं

बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में ग्राउंड पर पहले से ही पर्याप्त सुरक्षा बल मौजूद है और स्थिति नियंत्रण में है। गृहमंत्री ने मीडिया और जनता से अपील की कि अफवाह फैलाने और गैर सत्यापित जानकारी देने से बचें। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली पुलिस को अनावश्यक आलोचना से बचना चाहिए क्योंकि इससे पुलिस का मनोबल गिरेगा।

ये भी पढ़ें- लखनऊ: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग में हुए बड़े स्तर पर तबादले

गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के कमिश्नर से लोकल पीस कमेटियां सक्रिय करने को कहा है। शाह ने बताया कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा राज्यों से लगी दिल्ली की सीमा पर पिछले तीन दिनों से लगाता निगरानी की जा रही है।

जनता के डर को दूर करें

गृहमंत्री शाह ने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर प्रभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त बल तैनात किए जायेंगे। गृहमंत्री ने राजनीतिक दलों से अपील करते हुए कहा कि उत्तेजक भाषणों और बयानबाजी से बचें और पुलिस के साथ मिलकर इन अफवाहों को दूर करने का प्रयास करें। शाह ने बताया कि राजधानी में हिंसा स्वत:स्फूर्त ढंग से भड़की है। शाह ने दिल्ली पुलिस पर भरोसा जताते हुए कहा कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस ने अधिकतम संयम दिखाया है। हमें दिल्ली पुलिस पर पूरा भरोसा है।

गृमंत्री ने मीडिया से भी अपनी ज़िम्मेदारी निभाने की अपील करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की अफवाह को फैलाने से बचों। शाह ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर को आदेश देते हुए कहा कि पुलिस नियंत्रण कक्ष में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को तैनात किया जाए ताकि अफवाहों को जल्दी से रोका जा सके।

ये भी पढ़ें-विधान परिषद में मुख्यमंत्री ने कहा, सरकार खोल रही है 29 नये मेडिकल कालेज

अपने स्थानीय साथियों के साथ बैठक करें राजनीतिक दल

गृहमंत्री ने एक स्थानीय पीस कमेटी को सक्रिय करने पर जोर दिया। शाह ने कहा कि एक ऐसी पीस कमेटी गठित की जाए जिसमें सभी समाज के प्रतिनिधि, प्रतिष्ठित स्थानीय लोग और सभी धर्मों के लोग शामिल हों। शाह ने राजनीतिक दलों से आग्रह किया कि वे अपने स्थानीय प्रतिनिधियों को संवेदनशील क्षेत्रों में बैठकें आयोजित करने के लिए कहें और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को जल्द से जल्द संवेदनशील पुलिस स्टेशनों का दौरा करने का निर्देश दें। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती का आदेश भी दिया।

बैठक में मौजूद सभी लोगों ने दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या पर दुख व्यक्त किया।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story