×

Amit Shah in Manipur: मणिपुर हिंसा की जांच करेगी सीबीआई, न्यायिक आयोग का भी होगा गठन, इंफाल में अमित शाह का बड़ा ऐलान

Amit Shah in Manipur: दिल्ली जाने से पहले शाह ने राजधानी इंफाल में प्रेस कॉफ्रेंस कर कई बड़े ऐलान किए। गृह मंत्री ने कहा कि राज्य में हिंसा एक गलतफहमी की वजह से हुई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 1 Jun 2023 12:33 PM GMT
Amit Shah in Manipur: मणिपुर हिंसा की जांच करेगी सीबीआई, न्यायिक आयोग का भी होगा गठन, इंफाल में अमित शाह का बड़ा ऐलान
X
Amit Shah in Manipur (photo: social media)

Amit Shah in Manipur: करीब एक महीने से जातीय हिंसा की आग में जल रहे मणिपुर में शांति स्थापित करने की कवायद जारी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आज राज्य में चौथा और आखिरी दिन है। दिल्ली जाने से पहले शाह ने राजधानी इंफाल में प्रेस कॉफ्रेंस कर कई बड़े ऐलान किए। गृह मंत्री ने कहा कि राज्य में हिंसा एक गलतफहमी की वजह से हुई है। हिंसा क्यों हुई इसकी जांच संघीय जांच एजेंसी सीबीआई करेगी।

इसके अलावा हाईकोर्ट के एक सेवानिवृत जज की अध्यक्षता में न्यायिक आयोग का भी गठन किया जाएगा। जो हिंसा के कारणों की जांच कर सरकार को रिपोर्ट सौंपेगा। उन्होंने कल से पुलिस राज्य में सर्च ऑपरेशन चलाएगी, इस दौरान जिन लोगों के पास से हथियार मिलेंगे, उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले उन्होंने लोगों से अपील की कि जिनके पास भी हथियार मौजूद हैं, वो हथियार पुलिस के पास जमा करा दें।

शांति समिति का होगा गठन

राज्य में आदिवासी और गैर आदिवासी समुदाय के बीच हुई इस भयानक हिंसा के कारण दोनों पक्षों के बीच अविश्वास की गहरी खाई बन गई है। राज्य में शांति के लिए जरूरी है कि दोनों समुदायों के बीच मेलजोल बढ़े ताकि दोनों शांतिपूर्वक एक साथ रह सकें। इस दिशा में काम करने के लिए राज्यपाल की अध्यक्षता में एक शांति समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न नागरिक संगठन के लोगों को शामिल किया जाएगा। इसमें राज्य के सभी जातीय समुदाय के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा।

पीड़ितों को मुआवजे और नौकरी का ऐलान

प्रेस को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंसा की चपेट में आकर जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के लिए मुआवजे का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हिंसा में मारे गए लोगों को 5 लाख रूपये केंद्र सरकार और 5 लाख रूपये मणिपुर सरकार यानी कुल 10 रूपये मिलेंगे। इसके अलावा अन्य लोग जो घायल हुए हैं या इस हादसे में उन्हें किसी प्रकार का नुकसान हुआ है, उन्हें भी सहायता राशि दी जाएगी। मृतकों के परिजनों को राज्य सरकार नौकरी भी मुहैया कराएगी।

अमित शाह ने राहत शिविरों का किया दौरा

हिंसा के कारण बड़े पैमाने पर मणिपुर में लोग विस्थापित हुए हैं। हजारों की संख्या में लोग पलायन कर पड़ोस के राज्यों में शरण ले चुके हैं। वहीं, हजारों लोगों सुरक्षाबलों द्वारा स्थापित राहत शिविरों में रखा गया है। बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इन शिविरों का दौरा किया और हालात जल्द से जल्द बेहतर करने का आश्वासन दिया। इसके अलावा उन्होंने मैतेई और कुकी समुदाय के संगठनों से भी बातचीत की। शाह ने सुरक्षाकर्मियों के साथ अलग से बैठक कर स्थिति का जायजा लिया और उपद्रवियों के खिलाफ सख्त ऐक्शन लेने के निर्देश दिए।

बुधवार रात भी हुई हिंसा

उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर में हिंसा का दौर अभी भी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। बुधवार रात को एकबार फिर हिंसा भड़क गई। बिशनुपुर जिले में कुकी उग्रवादियों और पुलिसकर्मियों के बीच मुठभेड़ हो गई। जिसमें तीन पुलिसवाले जख्मी हो गए। इसके अलावा राजधानी इंफाल के पूर्वी इलाके से भी हिंसा की खबरें आईं। बता दें कि मणिपुर में हिंसा से अब तक 80 लोगों की जान जा चुकी है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story