×

Amogh Lila Das: इस्कोन के अमोघ लीला दास यानी लखनऊ वाले आशीष अरोड़ा, प्रवचन देने पर लगा बैन, जानें इनके बारे में

Amogh Lila Das: स्वामी विवेकानंद और रामकृष्ण परमहंस का मजाक उड़ाने वाले अमोघ लीला दास को इस्कॉन ने महीने भर के लिए प्रवचन देने पर बैन कर दिया है।

Shashikant Gautam
Published on: 15 July 2023 12:42 PM GMT
Amogh Lila Das: इस्कोन के अमोघ लीला दास यानी लखनऊ वाले आशीष अरोड़ा, प्रवचन देने पर लगा बैन, जानें इनके बारे में
X
इस्कोन के अमोघ लीला दास यानी लखनऊ वाले आशीष अरोड़ा: Photo- Social Media

Amogh Lila Das: स्वामी विवेकानंद और रामकृष्ण परमहंस का मजाक उड़ाने वाले अमोघ लीला दास को इस्कॉन ने महीने भर के लिए प्रवचन देने पर बैन कर दिया है। अमोघ लीला दास नई दिल्ली में इस्कॉन द्वारका के उपाध्यक्ष हैं। इनकी कहानी भी काफी दिलचस्प है।

अमोघ लीला दास 43 वर्ष के हैं और इनका जन्म लखनऊ में हुआ था। इनका मूल नाम आशीष अरोड़ा है। इनका दावा है कि उन्होंने अपने जीवन में बहुत पहले ही गहरी आध्यात्मिक कुलबुलाहट महसूस कर ली थी। उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया और 2004 में एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी में शामिल हो गए। 2010 में 29 साल की उम्र में नौकरी छोड़ने से पहले वह प्रोजेक्ट मैनेजर के पद तक पहुंच चुके थे। नौकरी छोड़छाड़ कर आशीष अरोड़ा इस्कॉन में समर्पित हो गए और उन्हें अमोघ लीला दास नाम मिल गया।

घर छोड़ कर चले गए

अमोघ के पिता रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी थे और नार्थईस्ट में पोस्टेड रहे जिसके चलते अमोघ की शुरुआती पढ़ाई वहीं हुई। जब वे कक्षा 12 में थे तो आध्यात्मिक खोज में घर छोड़ कर निकल गए। घूमते घामते वह दिल्ली में इस्कॉन केंद्र में पहुंच गए और वहीं टिक गए। बाद में माता पिता के आग्रह पर वह घर लौट आये और आगे की पढ़ाई की और नौकरी की। लेकिन अंततः नौकरी छोड़ कर इस्कॉन ही लौट गए। अमोघ की दो बहनें हैं जिनकी शादी हो चुकी है। कुछ वेबसाइटों के अनुसार अमोघ के पिता रॉ में अफसर थे और रिटायरमेंट के बाद दिल्ली में रहते हैं।

लोकप्रिय चेहरा

आज अमोघ इस्कॉन के सबसे लोकप्रिय चेहरों में से एक हैं और वह इस्कॉन द्वारका में उपाध्यक्ष के पद पर हैं। वह टिकटॉक युग के आध्यात्मिक गुरु हैं। खूब प्रवचन देते हैं और उनके व्याख्यानों के अंश इंस्टाग्राम रील्स, यूट्यूब शॉर्ट्स और अन्य शॉर्ट-फॉर्म मीडिया शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर बेहद लोकप्रिय हैं। वे अपने आप को एक "प्रेरक रणनीतिकार और भारतीय जीवनशैली कोच" बताते हैं।

यूट्यूब चैनल

अमोघ का यूट्यूब चैनल है - 'रिवाइविंग वैल्यूज़' जिसके 1.43 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। ये चैनल 2018 में शुरू किया गया था और अब तक इसे लगभग 1.3 करोड़ बार देखा गया है।

Shashikant Gautam

Shashikant Gautam

Next Story