×

एक और हाथी की मौतः नहीं बचा सका वन विभाग, बतायी ये वजह

डीएफओ अमिताभ वाजपेयी ने बताया कि धमतरी ब्लॉक के डुबान क्षेत्र के ग्राम मोंगरी में हाथियों का झुंड दलदल क्षेत्र से होकर गुजर रहा था।

Aradhya Tripathi
Published on: 16 Jun 2020 8:31 AM GMT
एक और हाथी की मौतः नहीं बचा सका वन विभाग, बतायी ये वजह
X

अभी कुछ दिन पहले ही केरल में एक गर्भवती हथनी को कुछ अराजक तत्वों ने विस्फोटक खिला दिया था जिससे उस हथनी की मौत हो गई थी। जिसके बाद पूरे देश ने इस घटना पर अपना दुःख जताया था। अब दलदल में फसने से एक हाथी के बच्चे की मौत हो गई है। पिछले कुछ दिनों से गरियाबंद मैनपुर क्षेत्र से 21 हाथियों का दल धमतरी जिले के डुबान क्षेत्र में विचरण कर रहा है। इस दर्दनाक घटना की सूचना वन विभाग के डीएफओ अमिताभ वाजपेयी ने दी।

लाख प्रयास के बाद भी नहीं निकाला जा सका बच्चा

डीएफओ अमिताभ वाजपेयी ने बताया कि धमतरी ब्लॉक के डुबान क्षेत्र के ग्राम मोंगरी में हाथियों का झुंड दलदल क्षेत्र से होकर गुजर रहा था। उन्होंने बताया कि दल में से एक बच्चा हाथी दलदल में 15 जून सोमवार की रात फंस गया। फंसने के बाद वहां से वह नहीं निकल पाया। इसके बाद जब घटना की सूचना वन विभाग की टीम को हुई तो ग्रामीणों की मदद से निकालने की कोशिश की गई।

ये भी पढ़ें- घर में बंधक अरबपतिः पुलिस ने कैसे अमल में लाया एक्शन प्लान जानें यहां

लेकिन अधिक गहराई में फंसे होने के कारन बच्चे को नहीं निकाला जा सका। और इस मासूम छोटे हाथी की आज सुबह मौत हो गई। फिलहाल वन विभाग की टीम मौके पर मौजूद है। हाथी के बच्चा का शव निकालने की कोशिश में जुटा हुआ है। शव निकालने के बाद पोस्टमार्टम करवाया जाएगा। इसके बाद हाथी का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

22 हाथियों का दल इलाके में 7 जून से है

घटना के बारे में बात करने पर ग्रामीण सगनु राम नेताम कलारबाहरा ने बताया कि कलारबाहरा सागौन प्लाट जंगल की ओर हाथियों का दल आगे बढ़ रहा है। अरौद डुबान ग्राम पंचायत के रविशंकर जलाशय के डुबान क्षेत्र में सात जून से हाथी यहां पहुंचे हैं। जिसमें से एक बच्चा हाथी की मोंगरी-उरपुटी ग्राम नाले के दलदल 15 जून की रात में फंसने से मौत हो गई है।

ये भी पढ़ें- सुशांत सुसाइड केसः अब इस डायरेक्टर फोड़ा लेटर बम

हाल में हाथियों का दल कलारबाहरा सागौन प्लाट में है। गौरतलब है कि 22 हाथियों का दल महासमुंद से गरियाबंद होते हुए धमतरी क्षेत्र में गया है। लंबे अर्से तक हाथियों का दल महासमुंद जिले के सिरपुर क्षेत्र में डेरा जमाया हुआ था। इस बीच महानदी में समोदा बैराज के पास एक बच्चा हाथी की पहले भी मौत हो चुकी है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story