×

पीएम की मंजूरी के बाद बनी खतरनाक कमांडो फोर्स, सबसे निपट लेंगे

भारत ने भविष्य के संभावित बड़े खतरों से निपटने के लिए आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल आपरेशंस डिविजन का गठन किया है। इसके बाद रक्षा मंत्रालय ने मेजर जनरल एके ढींगरा आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल आपरेशंस की जिम्मेदारी सौंप दी है।

Rishi
Published on: 17 May 2019 4:27 AM GMT
पीएम की मंजूरी के बाद बनी खतरनाक कमांडो फोर्स, सबसे निपट लेंगे
X

नई दिल्ली : भारत ने भविष्य के संभावित बड़े खतरों से निपटने के लिए आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल आपरेशंस डिविजन का गठन किया है। इसके बाद रक्षा मंत्रालय ने मेजर जनरल एके ढींगरा आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल आपरेशंस की जिम्मेदारी सौंप दी है। इस डिविजन में सेना की पैराशूट रेजिमेंट, नौसेना की मार्कोस और वायु सेना के गरुड़ कमांडों शामिल होंगे।

ये भी देखें : करण ओबेरॉय के वकील ने कहा- महिला पर बर्बाद करने का जुनून सवार, जमानत पर सुनवाई आज

आपको बता दें, ये पहला मौका होगा जब तीनों सेनाओं की सबसे खतरनाक फोर्स एक नियंत्रण बोर्ड के अंतर्गत काम करेंगी।

मेजर जनरल एके ढींगरा ने अमेरिका में स्पेशल ऑपरेशंस कोर्स भी किए हैं। वो श्रीलंका में पीसकीपिंग फोर्स ऑपरेशन का हिस्सा रहे हैं।

ये भी देखें : बोलो बाबा केदारनाथ की जय और हेलिकॉप्‍टर से दर्शन के लिए निकल लो

क्या है खास

आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल आपरेशंस डिविजन के अंतर्गत 3 हजार कमांडो होंगे।

मुख्यालय आगरा या बैंगलूरू में होगा।

यूएस स्पेशल ऑपरेशंस कमांड फोर्स की तरह काम करेगी।

डिविजन देश के भीतर और बाहर आतंकवाद-विरोधी अभियान को अंजाम देगा।

डिविजन को हथियार, सर्विलांस, हेलीकॉप्टर, इंटेलिजेंस, ट्रांसपोर्ट के लिए किसी पर निर्भर नहीं होना होगा।

पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी ने जोधपुर में संयुक्त कमांडरों सम्मेलन में आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल आपरेशंस डिवीजन के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

ये भी देखें : बिजली उपकरण हेराफेरी में मध्याचंल के सात इंजीनियर निलंबित

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story