×

Army Canteen: आर्मी कैंटीन में कितना सस्ता मिलता है सामान, क्या है वजह, आइए जाने विस्तार से

Army Canteen:आर्मी की कैंटीन में हर छोटा बड़ा सब सामान मार्केट के रेट से कम में मिलता है। देश भर में आर्मी कैंटीन के करीब 33 डीपो है और 3700 यूनिट रन कैंटीन (URC) है।

Yachana Jaiswal
Published on: 18 May 2023 4:06 PM GMT
Army Canteen: आर्मी कैंटीन में कितना सस्ता मिलता है सामान, क्या है वजह, आइए जाने विस्तार से
X
Army Canteen (Canteen Stores Department)

Army Canteen: भारतीय सेना पूरी बहादुरी से बॉर्डर पर टिककर भारत देश के सेवा में लगी रहती है। उनके इस समर्पण का ऋण कोई अगला व्यक्ति नहीं चुका सकता। लेकिन फिर भी भारत सरकार अपने देश के जवानों और उनके परिवार वालों को कई तरह की सुविधाएं भी मुहैया कराती है। इन सेवाओं के साथ इसी में एक है आर्मी कैंटीन जहां हर सामान बाजार और दुकानों से ज्यादा किफायत मूल्य पर मिलता है। यहां के हर सामानों पर प्रिंट रेट से कम ही मूल्य देना पड़ता है। इस आर्मी कैंटीन की सुविधाएं केवल सेना के जवानों और उनके परिवार वालों को ही दी जाती है। इसे औपचारिक रूप से कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (canteen stores Department) कहा जाता है। इस कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट को ही साधारण भाषा में आर्मी कैंटीन कहा जाता है।

CSD है क्या?

रक्षा मंत्रलय के अंतर्गत एक विभाग है CSD। भारत सरकार के इस कदम है की सेना के जवानों को आम जिंदगी जीने के लिए सामान सही दरों पर मिले। यहां से जवानों को कम दाम में समान उपलब्ध कराए जाते है। ये कैंटीन के स्टोर्स मिलिट्री बेस और अलग अलग सैन्य अड्डों पर बनाए गए है। जिनको चलाने वाले भी सेना के जवान ही होते है। देश के हर मिलिट्री स्टेशनों पर ऐसे CSD डीपो बने हुए है यही से यूनिट के कैंटीन में भी समान भेजा जाता है ।

कौन लोग उठा सकते है इस कैंटीन का फायदा,

आर्मी कैंटीन के इस सुविधा का लाभ सेना के लोग ही उठा पाते है। थल सेना, वायु सेना, और नौसेना के जवान के साथ उनके घर वालें व पूर्व सेना में रहे फौजियों के आश्रितों के लिए भी यह सुविधा मुहैया कराई जाती है। इन सभी लोगों को मिलाकर लगभग 1 करोड़ लोग सीएसडी के ज़रिए यह सेवा प्रदान की जा रही है। इस कैंटीन में हर सामान बाजार के दुकानों से कम दरों पर मिल जाता है। लगभग 33 डीपो पर ऐसे आर्मी कैंटीन बनाए गए है। जिसमे तकरीबन 3700 यूनिट रन कैंटिन है।

किन सामानों पर छूट का प्रावधान

आर्मी कैंटीन में ज्यादातर से शराब,ग्रोसरी के आइटम, किचन अप्लायंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल जैसे सामान सस्ते दामों पर मिल जाते है। कुछ विदेशी सामान भी इस आर्मी कैंटीन में मिल जाता है। सेना की कैंटीन में शराब, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य सामानों पर अधिक मात्रा में छूट दी जाती है। लाभार्थियों के लिए यह अच्छा है कि ओपन मार्केट में जो सामान उपलब्ध है, किसी भी सामान की डिमांड आर्मी कैंटीन से कर सकते हैं।

छूट का क्या कारण है,

आर्मी कैंटीन में सरकार जीएसटी कर में 50 प्रतिशत की छूट देती है. यानी जीएसटी की जो अधिकतम दरें 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत हैं, वह इस कैंटीन में आधी हो जाती हैं। जैसे किसी समान पर बाजार में 5% जीएसटी लगती है तो कैंटीन के लिए वह 2.5 % होगी. यही वजह है कि यहां सामान बेहद सस्ता मिलता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story