×

सबसे बड़ा क्वारंटीन सेंटर सेना के हवाले, संक्रमित जमातियों को संभालने की जिम्मेदारी

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और क्वारंटीन में भेजे गए जमातियों पर निगरानी को देखते हुए अब सेना के हवाले इनकी जिम्मेदारी दे दी गयी है। दरअसल दिल्ली के नरेला में बने क्वारंटीन सेंटर को सेना संभालेंगी। इस सेंटर में तब्लीगी जमात के 932 सदस्य भर्ती हैं, जिनमे से 367 कोरोना पॉजिटिव है।

Shivani Awasthi
Published on: 19 April 2020 5:12 PM GMT
सबसे बड़ा क्वारंटीन सेंटर सेना के हवाले, संक्रमित जमातियों को संभालने की जिम्मेदारी
X

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और क्वारंटीन में भेजे गए जमातियों पर निगरानी को देखते हुए अब सेना के हवाले इनकी जिम्मेदारी दे दी गयी है। दरअसल दिल्ली के नरेला में बने क्वारंटीन सेंटर को सेना संभालेंगी। इस सेंटर में तब्लीगी जमात के 932 सदस्य भर्ती हैं, जिनमे से 367 कोरोना पॉजिटिव है।

सेना के हवाले नरेला का क्वारंटीन सेंटर

दिल्ली प्रशासन ने संक्रमित जामियों की जिम्मेदारी भारतीय सेना को दे दी है। नरेला क्वारंटीन सेंटर बनाये जाने के बाद से चर्चा में रहा है। यहां निजामुदद्दीन मरकज से निकले तबलीगी जमात के लोगों को रखा गया है। इस सेंटर में तबलीगी जमात के 932 सदस्य भर्ती हैं जिनमें 367 लोग कोविड-19 के पॉजिटिव पाए गए हैं।

देश का सबसे बड़ा क्वारंटीन सेंटर है नरेला

दरअसल, नरेला का क्वारनटीन सेंटर देश का सबसे बड़ा है जो कोविड-19 के संदिग्धों की देखभाल करता है। यह सेंटर मार्च में विदेश से आये 250 विदेशी नागरिकों को भर्ती करने के लिए बनाया गया था। बाद में निजामुद्दीन मरकज से आए 1 हजार लोगों को यहां भर्ती कराया गया।

ये भी पढ़ेंः नोएडा में बढ़े कोरोना हॉटस्पॉट, अब पहले से ज्यादा सख्त लॉकडाउन

बता दें कि वर्तमान में इस क्वारनटीन सेंटर में फिलहाल 40 कर्मचारी कार्यरत हैं जिनमें 6 मेडिकल अफसर और 18 पैरामेडिकल स्टाफ शामिल हैं। वहीं 1200 से ज्यादा लोग भर्ती हैं, जिसमें ज्यादातर तबलीगी जमात से जुड़े लोग हैं।

सेना और सिविल मिलकर कर रहे काम

नरेला क्वारंटीन को सेना ने अपने कब्जे में ले लिया है, हालाँकि नरेला क्वारनटीन सेंटर ने सेना के होने बाद भी सिविल का भूमिका खत्म नहीं की गयी है। यहां सिविल स्टाफ रात में मरीजों की देखभाल करेगा। वहीं सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक क्वारंटीन सेंटर सेना की निगरानी में रहेगा। अभी तक दिल्ली के डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी यहां का काम संभाल रह थे। तो वहीं अब सेना और सरकारी स्टाफ मिलकर इस सेंटर को काफी अच्छे से चला रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story