आर्मी का हेलिकॉप्टर क्रैश: मचा हड़कंप, पायलटो का हुआ ये हाल…

खबर जम्मू कश्मीर से है,जहां सोमवार को सेना का एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है। हेलिकॉप्टर में मौजूद दोनों पायलट सुरक्षित हैं।

Published by Shivani Awasthi Published: February 3, 2020 | 4:56 pm
Modified: February 3, 2020 | 5:01 pm

Army’s Cheetah helicopter crashes in J-K’s Reasi, both pilots safe

श्रीनगर: खबर जम्मू कश्मीर से है,जहां सोमवार को सेना का एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है। जानकारी के मुताबिक़, जम्मू के रियासी जिले में यह हादसा हुआ, जिसके बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया। मौके पर आर्मी और पुलिस की टीम पहुंच गयी। बताया जा रहा है कि हेलिकॉप्टर में मौजूद दोनों पायलट सुरक्षित हैं। आर्मी का एक चीता हेलीकॉप्टर प्रशिक्षु पायलट के साथ ट्रेनिंग पर था। इसी दौरान हैलीकॉप्टर में कुछ तकनीकि खराबी आ गई।

जम्मू कश्मीर में सेना का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त:

जम्मू कश्मीर में आज सुबह लगभग 11 बजे के करीब जम्मू कश्मीर के रियासी जिले के माहोर सब डिवीजन में रुद नाला के पास भारतीय थल सेना का चीता हेलिकॉप्टर गिर गया। घटना के बाद मौके पर आर्मी पहुंच गयी और हादसे का जायजा लिया। दोनों पायलट भी सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं, कौन कर रहा शाहीन बाग़ प्रदर्शन का नेतृत्व?

इस मामले में सेना ने बताया कि दोनों पायलट सुरक्षित हैं और खतरे से बाहर हैं। उन्होंने जानकारी दी कि चॉपर ने ऊधमपुर से प्रशिक्षण उड़ान भरी थी। लेकिन किसी कारण दुर्घटना हो गयी। घटना की जांच शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि दुर्घटनाग्रस्त चीता हेलीकॉप्टर को ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सूत्रों के मुताबिक़, ये हादसा आर्मी के हेलिकॉप्टर के बिजली के तारों में फंसने के कारण हुआ।

ये भी पढ़ें: जनरल रावत ने किया सरकार का बचाव, सेना में रिटायरमेंट की उम्र को लेकर दिए संकेत

इससे पहले भी हो चुके हादसे:

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर में चीफ ऑफ नॉर्दर्न स्टाफ के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह और अन्य अधिकारियों को ले जा रहे भारतीय थल सेना के एक हेलीकॉप्टर में तकनीकी खामी आने के बाद उसकी पुंछ क्षेत्र में आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी थी। लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह तथा छह अन्य अधिकारियों को ऊधमपुर से पुंछ ले जा रहे सेना के ध्रुव एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) में तकनीकी खामी आ गई थी।

ये भी पढ़ें:यहां से गिरफ्तार हुआ इस खूंखार आतंकी का भाई, हिफजुल से था सम्पर्क

इससे पहले सितंबर 2019 में भूटान में भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था जिसमें दो पायलटों शहीद हो गए थे। इस हादसे में एक भारतीय सेना का भी पायलट शहीद हुआ था। दुर्घटना में शहीद होने वाले भारतीय सेना के पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के थे, जबकि दूसरा भूटानी सेना का पायलट था और वो भारतीय सेना के साथ ट्रेनिंग पर था।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 22 रूपए में लड़कियां! देह व्यापार की ये भयावह दास्तां जान रो देंगे आप