×

अमेरिका से धक्के मारकर क्यों खदेड़े गए ये 150 भारतीय

उनका सपना चकनाचूर हो गया, भारी बचत बर्बाद हो गई जब अमेरिका से वीजा नियमों का उल्लंघन करने या अवैध रूप से घुसने के आरोप के बाद 150 भारतीयों को वापस खदेड़ दिया गया। 

Dharmendra kumar
Published on: 20 Nov 2019 3:05 PM GMT
अमेरिका से धक्के मारकर क्यों खदेड़े गए ये 150 भारतीय
X

नई दिल्ली: उनका सपना चकनाचूर हो गया, भारी बचत बर्बाद हो गई जब अमेरिका से वीजा नियमों का उल्लंघन करने या अवैध रूप से घुसने के आरोप के बाद 150 भारतीयों को वापस खदेड़ दिया गया। हवाई अड्डे के बाहर निकलते ही डबडबाईं आंखें, एक के बाद एक, उदास और मायूस चेहरे एक सपने के टूटने के दर्द को बयां कर रहे थे। उन्हें अभी तक अपने सपने के टूटने का अहसास नहीं हो रहा है। हकीकत बहुत ही कड़वी है।

पंजाब के भटिंडा के रहने वाले जबरजंग सिंह ने कहा, "यह चौथी बार था जब मुझे निर्वासित किया गया।" उन्होंने कहा कि वह नौकरी ढूंढना चाहते हैं और अमेरिका में बसना चाहते हैं। वह बताते हैं कि पहली बार, उन्होंने मेक्सिको जाने की योजना बनाई, 4 जून, 2018 को बैंकाक पहुँच गए। लेकिन जब मैक्सिकन वीजा नहीं मिला, तो वह भारत लौट आए।

यह भी पढ़ें...मोदी सरकार का लोगों को बड़ा तोहफा, 1,800 अवैध कॉलोनियों को मिली मंजूरी

दूसरी कोशिश उन्होंने उसी साल 31 अगस्त को फिर से कोशिश की और इक्वाडोर पहुँच गए, लेकिन मैक्सिको नहीं पहुंच पाए। उन्हें इक्वाडोर में 20 दिनों के बाद भारत वापस भेज दिया गया। 24 वर्षीय मैकेनिकल इंजीनियर बताते हैं कि पहले वह म्यांमार गए फिर इस साल 17 फरवरी को बैंकाक गये लेकिन सुरक्षा एजेंसियों ने उन्हें हवाई अड्डे से निकलने की अनुमति नहीं दी और वापस भेज दिया। चौथे प्रयास के बारे में बात करते हुए जबरजंग ने कहा कि वह 15 मई (दिल्ली से) की उड़ान से मेक्सिको से मास्को और पेरिस पहुंचे।

यह भी पढ़ें...यूपी में डीजे ऑपरेटरों को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने अधिकारियों से अनुमति देने को कहा

वहां से 28 मई को कैलिफोर्निया में प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने पकड़ लिया। उन्होंने चार प्रयासों के दौरान पंचकुला स्थित एजेंट को 24 लाख रुपये दिए और भारत में निर्वासित होने से पहले सात अमेरिकी शिविरों में छह महीने बिताए।

जबरजंग ने कहा कि वह दुखी हैं लेकिन निराश नहीं। उनके परिवार को उनके निर्वासन के बारे में नहीं पता है।वह पहले भटिंडा जाएंगे और बाद में नौकरी के लिए दूसरे देशों में जाने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें...हार गया भारत! एमर्जिंग टीम्स कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने हराया भारत को

इस वर्ष बड़ी संख्या में भारतीयों को निर्वासित किए जाने का यह दूसरा बैच था। 18 अक्टूबर को, एक महिला सहित 300 से अधिक भारतीयों को अवैध रूप से अमेरिका में घुसने के उद्देश्य से देश में प्रवेश करने के लिए मेक्सिको द्वारा निर्वासित किया गया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story