×

धारा 370 को हटाने के लिए उपयुक्त कदम उठाएगी सरकार: राम माधव

जम्मू कश्मीर में धारा 370 को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को संसद में बयान देकर इस मुद्दे को एक बार फिर गरमा दिया है। इस बीच बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्वीट करके इस अहम मुद्दे धारा 370 को लेकर बात रखी है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 Jun 2019 10:20 AM GMT
धारा 370 को हटाने के लिए उपयुक्त कदम उठाएगी सरकार: राम माधव
X

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में धारा 370 को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को संसद में बयान देकर इस मुद्दे को एक बार फिर गरमा दिया है। इस बीच बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने इस अहम मुद्दे धारा 370 को लेकर बयान दिया है।

यह भी पढ़ें...जब अचानक सहारनपुर जिला अस्पताल पहुँचे CM योगी, मचा हड़कंप

पूरी तरह से खत्म होगी धारा 370

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा कि जहां तक धारा 370 का सवाल है तो हमारी वैचारिक प्रतिबद्धता सबको पता है। धारा 370 को हटाया जाना चाहिए। हम शुरुआत से ही इसके खिलाफ रहे हैं। सरकार सही समय पर धारा 370 को खत्म करने के लिए उपयुक्त कदम उठाएगी।

राम माधव ने कहा कि आर्टिकल 370 पूरी तरह से खत्म होगा जैसा कि गृह मंत्री ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया। जब इसे लाया गया था तो तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू ने खुद कहा था कि यह एक अस्थायी पोजिशन है और यह अपने आप खत्म हो जाएगा। यहां तक कि नेहरू भी इसे हटाना चाहते थे।

यह भी पढ़ें...इस वजह से अब चाय-बिस्किट की जगह मंत्री-अधिकारियों को मिलेगा लाई-चना

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बोया आतंकवाद का बीज

इसके साथ उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कश्मीर में आतंकवाद का बीज बोया और पाकिस्तान ने उस हालात का फायदा उठाया। उन्होंने कश्मीर में समस्याओं के लिए नेहरू पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को संसद में जो कहा, वह ऐतिहासिक सत्य है।

माधव ने कहा, 'कश्मीर में समस्या नेहरू के समय में स्वतंत्र भारत की पहली सरकार की नीतियों की वजह से है।' उन्होंने कहा कि इसके चलते जम्मू और कश्मीर के लिए अलग दर्जे की मांग ने जन्म लिया। जम्मू और कश्मीर की समस्या के लिए कांग्रेस को जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें...यूपी : ये पिछड़ी जातियां अब अनुसूचित जाति में, राज्य सरकार ने जारी की अधिसूचना

कांग्रेस को जवाब

कश्मीर के हालात के लिए बीजेपी-पीडीपी गठबंधन को जिम्मेदार ठहराने के कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए राम माधव ने कहा कि बीजेपी का गठबंधन तो केवल 2.5 साल सत्ता में था, लेकिन कांग्रेस दशकों तक गठबंधन में रही या उसके प्रॉक्सीज ने राज्य में सरकार चलाई और ऐसे में जो भी समस्या आज आप देखते हैं उसके जिम्मेदार वही हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story