×

आर्टिकल 370: महाराष्ट्र जैसा होगा कश्मीर, मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं

आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर की अब नई सूरत देखें को मिलेगी। इसी उम्मीद के चलते अब महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन विभाग ने घोषणा की है कि वे अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख में महाराष्ट्र टूरिज्म डवलपमेंट कॉर्पोरेशन का रिजॉर्ट खोलेगा।

Roshni Khan
Published on: 7 Aug 2019 11:31 AM GMT
आर्टिकल 370: महाराष्ट्र जैसा होगा कश्मीर, मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं
X

नई दिल्ली: आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर की अब नई सूरत देखें को मिलेगी। इसी उम्मीद के चलते अब महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन विभाग ने घोषणा की है कि वे अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख में महाराष्ट्र टूरिज्म डवलपमेंट कॉर्पोरेशन का रिजॉर्ट खोलेगा। यह जानकारी खुद महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने दी। वैसे तो अभी जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदने को लेकिन किसी भी तरह के प्रावधान की घोषणा नहीं की गई है।

ये भी देखें:तैमूर को एक्टर नहीं बल्कि कुछ और बनाना चाहती हैं करीना कपूर

जल्द ही खरीदेंगे जमीन

एक रिपोर्ट के मुताबिक रावल ने बताया कि हम जम्मू कश्मीर और लद्दाख में एमटीडीसी के रिजॉर्ट खोलने की तैयारी में हैं। जैसे ही दोनों राज्यों में उप राज्यपाल की नियुक्ति होगी, हम वहां जमीन खरीदने की कार्यवाही शुरू कर देंगे। उन्होंने बताया कि वे किसी भी केंद्र शासित प्रदेश में जमीन खरीद सकते हैं लेकिन आर्टिकल 370 और 35 ए के चलते घाटी में अब तक जमीन खरीदना संभव नहीं था। लेकिन अब ये संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि अब घाटी में आर्थिक निवेश होंगे, खुला बाजार होगा, ऐसे में हम पीछे रहना नहीं चाहते हैं।

ये भी देखें:अनुच्छेद 370 : पाकिस्तान में लहराये अखंड भारत के पोस्टर, दी गई ये चेतावनी

अभी तक प्रदेश से बाहर नहीं है रिजॉर्ट

पर्यटन मंत्री ने कहा कि अभी तक एमटीडीसी का कोई भी रिजॉर्ट महाराष्ट्र से बाहर नहीं है। लेकिन अब केंद्र के फैसले के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भी रिजॉर्ट खोले जाएंगे। इसके बाद अन्य राज्यों में भी अब एमटीडीसी जमीनें खरीद वहां पर अपना रिजॉर्ट खोलने की प्रक्रिया शुरू करेगी।

ये भी देखें:मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज दोषी करार, गुजरात ट्रांसफर हुआ केस

सबसे पहले महाराष्ट्र की घोषणा

केंद्र सरकार के आर्टिकल 370 में संशोधन के फैसले के बाद महाराष्ट्र पहला ऐसा राज्य है जिसने जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदने और रिजॉर्ट खोलने की घोषणा की है। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story