×

Arvind Kejriwal Arrest Live: 28 मार्च तक ED रिमांड पर रहेंगे CM अरविंद केजरीवाल, PMLA कोर्ट से नहीं मिली राहत

Arvind Kejriwal Arrest Update: सीएम अरविंद केजरीवाल ने गिरफ्तारी के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Hearing) का दरवाजा खटखटाया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की तत्काल सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अध्यक्षता में एक पीठ गठित कर दी है। कुछ ही देर में मामले की सुनवाई होगी।

Jugul Kishor
Report Jugul KishorWritten By aman
Published on: 22 March 2024 9:34 AM GMT (Updated on: 22 March 2024 3:26 PM GMT)
Arvind Kejriwal Arrest
X

Arvind Kejriwal  (सोशल मीडिया)  

Arvind Kejriwal on ED Remand : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal Arrest) को शराब नीति घोटाले (Delhi Liquor Policy Case) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार शाम पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Hearing) का दरवाजा खटखटाया। शुक्रवार (22 मार्च) को इस मामले में सुनवाई हुई। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार सीएम अरविंद केजरीवाल को पीएमएलए कोर्ट ने 7 दिनों की ईडी रिमांड में भेज दिया है। कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय को अरविंद केजरीवाल की 28 मार्च तक रिमांड दी है।

हालांकि, केंद्रीय जांच एजेंसी ने अदालत से AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की 10 दिन की हिरासत का रिक्वेस्ट किया था। वह मामले में शामिल पार्टी के नेताओं के साथ 'मुख्य साजिशकर्ता' थे।

ED ने क्या दलील दी?

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ओर से अदालत में पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (ASG) एसवी. राजू ने कहा, 'केजरीवाल ने पंजाब चुनाव लड़ने के लिए साउथ ग्रुप से 100 करोड़ रुपए मांगे थे। उन्होंने कहा, आम आदमी पार्टी एक व्यक्ति नहीं बल्कि 'कंपनी' है। ऐसे में कंपनी के आचरण के लिए जिम्मेदार हर व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।'

इन जजों की बेंच ने की सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल मामले की तत्काल सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अध्यक्षता में पीठ गठित की, इसमें जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस बेला माधुर्य त्रिवेदी शामिल हुए। लेकिन, ऐन वक्त AAP की ओर से कार्यवाही की सुनवाई में पेश वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने शीर्ष अदालत से केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दी अर्जी को वापस ले लिया। वहीं, मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी पर इंडिया गठबंधन दल में शामिल नेताओं ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला। अपने शब्दों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा की आलोचना की।

AAP का देशभर में प्रदर्शन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी (AAP) आज देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रही है। आप की दिल्ली इकाई भाजपा मुख्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन कर रही है। इस विरोध प्रदर्शन में दिल्ली सरकार के कई मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल हैं। कल दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने था कि शुक्रवार सुबह 10 बजे हम भाजपा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे। यह खुला विरोध है। जो भी तानाशाही के खिलाफ है उन सभी का इसमें शामिल होने के लिए स्वागत है।

Live Updates

  • 22 March 2024 3:09 PM GMT

    28 मार्च तक ED रिमांड पर भेजे गए केजरीवाल

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को राऊज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) ने 28 मार्च तक ईडी की रिमांड पर भेज दिया है। इससे पहले, दोनों पक्षों ने कोर्ट में अपनी-अपनी दलीलें दीं। केजरीवाल की ओर से पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध किया। साथ ही, ये सवाल भी उठाया कि जब ईडी के पास सब कुछ है तो गिरफ्तारी क्यों की गई? दूसरी तरफ, देशभर में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे। 

  • 22 March 2024 1:09 PM GMT

    अरविंद केजरीवाल की पत्नी ने किया ट्वीट

    दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) ने ट्वीट कर कहा, 'आपके 3 बार चुने हुए मुख्यमंत्री को बीजेपी ने सत्ता के अहंकार में गिरफ्तार करवाया। सबको 'crush' करने में लगे हैं। यह दिल्ली के लोगों के साथ धोखा है। आपके मुख्यमंत्री हमेशा आपके साथ खड़े रहें हैं। अंदर रहें या बाहर, उनका जीवन देश को समर्पित है। जनता-जनार्दन है सब जानती है।'


  • 22 March 2024 12:29 PM GMT

    विपक्षी नेताओं ने की चुनाव आयोग से शिकायत

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने कहा कि, 'सभी विपक्षी पार्टियां यहां मौजूद हैं। हमने चुनाव आयोग (Election Commission) से बात की है। इस दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त और दोनों चुनाव आय़ुक्त मौजूद थे। उन्होंने कहा कि, चुनाव आयोग दखल दे। ये गंभीर मुद्दा है। यह एक पार्टी या व्यक्ति तक सीमित नहीं है। उन्होंने कहा, ये संविधान से जुड़ा मसला है। हमने चुनाव आयोग के सामने पक्ष रखा कि, लोकसभा चुनाव के लिए समतल जमीन जरूरी है।' 

  • 22 March 2024 12:21 PM GMT

    कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

    अदालत ने ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और अरविंद केजरीवाल दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद रिमांड पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। कोर्ट थोड़ी देर में केजरीवाल की रिमांड पर फैसला सुनाएगा। ED ने केजरीवाल की 10 दिन की रिमांड मांगी है।

  • 22 March 2024 11:44 AM GMT

    ED- मनी ट्रेल की रिकवरी के लिए केजरीवाल की रिमांड जरूरी

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा, 'इस मामले में भारी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों को नष्ट करने का इतिहास है। बड़ी संख्या में फोन नष्ट किए गए। इसके बावजूद, ईडी ने शानदार जांच की है। ED ने ये भी कहा कि, अरविंद केजरीवाल को कंफ्रंट करवाना है। मनी ट्रेल की रिकवरी करनी है। इसलिए यह रिमांड देने के लिए फिट केस है।'

  • 22 March 2024 11:36 AM GMT

    सिंघवी- केजरीवाल की गिरफ्तारी ग़लत

    अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट के पुराने फैसले का हवाला देते हुए साबित करने का प्रयास किया कि केजरीवाल की गिरफ्तारी ग़लत है। सिंघवी ने आगे कहा, जांच में शामिल 50 प्रतिशत लोगों ने अपने बयान में केजरीवाल का नाम नहीं लिया। वहीं, 80 फीसदी लोगों ने केजरीवाल के साथ किसी भी तरह के लेन-देन का उल्लेख नहीं किया। केजरीवाल के वकील ने ये भी दलील दी कि, शरत रेड्डी ने इस बात से इनकार किया है कि उसने विजय नायर को कोई पैसा दिया था। उसने अरविंद केजरीवाल का नाम नहीं लिया। इसलिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उन पर जांच में सहयोग न करने का आरोप लगाते हुए अरेस्ट किया।'

  • 22 March 2024 11:32 AM GMT

    'केजरीवाल की गिरफ्तारी के वक्त सेफगार्ड नहीं अपनाए गए'

    अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने पवन बंसल के जजमेंट को पढ़ते हुए कहा, 'केजरीवाल की गिरफ्तारी के समय 'सेफगार्ड' नहीं अपनाए गए। सिंघवी ने आगे कहा, जब सुप्रीम कोर्ट की बातों को गंभीरता से नहीं लिया जाता तो सुप्रीम कोर्ट को दंडात्मक कार्रवाई करनी चाहिए।'

  • 22 March 2024 11:30 AM GMT

    केजरीवाल को CM पद से हटाने की मांग, दिल्ली HC में याचिका दायर

    दिल्ली हाईकोर्ट के समक्ष एक जनहित याचिका (PIL) दायर की गई है। पीआईएल में अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की गई है। अधिवक्ता शशि रंजन कुमार सिंह के माध्यम से दिल्ली हाईकोर्ट के समक्ष एक जनहित याचिका दायर की गई है। इसमें केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग की गई है।

  • 22 March 2024 10:21 AM GMT

    ईडी कोर्ट को बताई ये बातें, बोला- वह सरगाना है

    Arvind Kejriwal Arrest Live: ईडी ने कोर्ट से कहा कि सीएम केजरीवाल आबकारी घोटले का सरगाना है। उन्हीं के इशारों में दिल्ली में शराब घोटला हुआ किया गया है। केजरीवाल ने रिश्वत लेने के लिए कुछ खासों लोगों का पक्ष लिया। अपराध की आय का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी के गोवा चुनावों के लिए किया गया था। ईडी ने कोर्ट ने कहा कि दो बार कैश का ट्रांसफर हुआ था। शराब घोटाले का आरोपी विजय नायर केजरीवाल के लिए काम कर रहा था। आबकारी घोटले में आरोपी के कविता के बयान भी लिए गए। कोर्ट को बताया कि केजरीवाल ने कविता से मुलाकात की थी। उनसे कहा कि उन्हें दिल्ली शराब नीति पर मिलकर एक साथ काम करना चाहिए।

  • 22 March 2024 9:35 AM GMT

    कोर्ट में पेश की 28 पेजों की दलील

    Arvind Kejriwal Arrest Live: ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में केजरीवाल की गिरफ्तारी का आधार बताते हुए कोर्ट में 28 पेजों की दलीलें पेश की। ईडी के वकील एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कोर्ट को बताया कि आरोपी (केजरीवाल) को गुरुवार रात नौ बजकर पांच मिनट पर गिरफ्तार किया गया था। उसे 24 घंटों के भीतर कोर्ट के सामने पेश किया गया है। हमने उनकी 10 दिनों की रिमांड की याचिका दी है। हमने सभी प्रावधानों का पालन किया है और उनके परिवार को भी इसके बारे सूचित किया गया। इसके अलावा ईडी ने कोर्ट को केजरीवाल की गिरफ्तारी और घर की छापेमारी की फाइल भी दिखाई।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story