×

Arvind Kejriwal Arrest Live: 28 मार्च तक ED रिमांड पर रहेंगे CM अरविंद केजरीवाल, PMLA कोर्ट से नहीं मिली राहत

Arvind Kejriwal Arrest Update: सीएम अरविंद केजरीवाल ने गिरफ्तारी के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Hearing) का दरवाजा खटखटाया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की तत्काल सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अध्यक्षता में एक पीठ गठित कर दी है। कुछ ही देर में मामले की सुनवाई होगी।

Jugul Kishor
Report Jugul KishorWritten By aman
Published on: 22 March 2024 9:34 AM GMT (Updated on: 22 March 2024 3:26 PM GMT)

Arvind Kejriwal on ED Remand : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal Arrest) को शराब नीति घोटाले (Delhi Liquor Policy Case) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार शाम पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Hearing) का दरवाजा खटखटाया। शुक्रवार (22 मार्च) को इस मामले में सुनवाई हुई। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार सीएम अरविंद केजरीवाल को पीएमएलए कोर्ट ने 7 दिनों की ईडी रिमांड में भेज दिया है। कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय को अरविंद केजरीवाल की 28 मार्च तक रिमांड दी है।

हालांकि, केंद्रीय जांच एजेंसी ने अदालत से AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की 10 दिन की हिरासत का रिक्वेस्ट किया था। वह मामले में शामिल पार्टी के नेताओं के साथ 'मुख्य साजिशकर्ता' थे।

ED ने क्या दलील दी?

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ओर से अदालत में पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (ASG) एसवी. राजू ने कहा, 'केजरीवाल ने पंजाब चुनाव लड़ने के लिए साउथ ग्रुप से 100 करोड़ रुपए मांगे थे। उन्होंने कहा, आम आदमी पार्टी एक व्यक्ति नहीं बल्कि 'कंपनी' है। ऐसे में कंपनी के आचरण के लिए जिम्मेदार हर व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।'

इन जजों की बेंच ने की सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल मामले की तत्काल सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की अध्यक्षता में पीठ गठित की, इसमें जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस बेला माधुर्य त्रिवेदी शामिल हुए। लेकिन, ऐन वक्त AAP की ओर से कार्यवाही की सुनवाई में पेश वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने शीर्ष अदालत से केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दी अर्जी को वापस ले लिया। वहीं, मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी पर इंडिया गठबंधन दल में शामिल नेताओं ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला। अपने शब्दों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा की आलोचना की।

AAP का देशभर में प्रदर्शन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी (AAP) आज देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रही है। आप की दिल्ली इकाई भाजपा मुख्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन कर रही है। इस विरोध प्रदर्शन में दिल्ली सरकार के कई मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल हैं। कल दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने था कि शुक्रवार सुबह 10 बजे हम भाजपा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे। यह खुला विरोध है। जो भी तानाशाही के खिलाफ है उन सभी का इसमें शामिल होने के लिए स्वागत है।

NO MORE UPDATES
Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story