TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

PM Modi Degree Case: PM Modiकी डिग्री से जुड़े मामले में केजरीवाल-संजय सिंह 26 जुलाई को पेश होंगे ,कोर्ट ने दिया निर्देश

PM Modi Degree Case: यह मामला अहमदाबाद की मेट्रोपोलिटन कोर्ट में चल रहा है। जहां आज यानी गुरूवार 13 जुलाई को दोनों नेताओं को पेश होना है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 July 2023 6:26 AM GMT (Updated on: 13 July 2023 5:14 PM GMT)
PM Modi Degree Case: PM Modiकी डिग्री से जुड़े मामले में केजरीवाल-संजय सिंह 26 जुलाई को पेश होंगे ,कोर्ट ने दिया निर्देश
X
Arvind Kejriwal Sanjay Singh (PHOTO: social media )

PM Modi Degree Case: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को बड़ा राजनीतिक मुद्दा बनाने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब कोर्ट-कचहरी के चक्कर में फंस गए हैं। गुजरात विश्वविद्यालय ने इस मामले में उनके और उनकी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के खिलाफ मानहानि का केस दायर कर रखा है। यह मामला अहमदाबाद की मेट्रोपोलिटन कोर्ट में चल रहा है। जहां आज यानी गुरूवार 13 जुलाई को दोनों नेताओं को पेश होना है।

दरअसल, इस मामले में पिछली सुनवाई 7 जून को हुई थी। दोनों नेताओं को इस तारीख पर पेश होने के लिए समन जारी किया गया था। लेकिन तब दिल्ली सीएम और संजय सिंह उपस्थित नहीं हुए थे। उनके वकील ने पेशी से छूट के लिए आवेदन दिया था, जिसे अदालत ने स्वीकार करते हुए दोनों नेताओं का आज यानी 13 जुलाई को पेश होने का निर्देश दिया था।

26 जुलाई को पेश होने का कोर्ट ने दिया निर्देश

दिल्ली में भीषड़ बारिश के चलते अरविन्द केजरीवाल और संजय सिंह आज अहमदाबाद कोर्ट में पेश नहीं हो पाए। उनके वकील ने कोर्ट में आवेदन दाखिल कर ये बात कही।गुजरात विश्वविद्यालय के वकील ने उनकी याचिका का विरोध तो नहीं किया लेकिन कोर्ट से निवेदन किया कि अगली तारीख पर दोनों के उपस्थित रहने का निर्देश दिया जाए। क्योंकि मुकदमें में देरी हो रही है। पेशी में छूट संबंधी याचिका पर विचार करते हुए अतिरिक्त मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट एसजे पांचाल ने केजरीवाल और संजय सिंह को 26 जुलाई को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया है।

वकील ने छूट संबंधी आवेदन दायर कर कहा कि केजरीवाल और सिंह दिल्ली में भारी बारिश के कारण पेश नहीं हो सके। गुजरात विश्वविद्यालय के वकील अमित नायर ने याचिका का विरोध नहीं किया, लेकिन अदालत से आग्रह किया कि आप नेताओं को अगली तारीख पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया जाए क्योंकि मुकदमे में देरी हो रही है। पेशी से छूट संबंधी उनकी याचिका पर विचार करने के बाद, अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट एसजे पांचाल ने केजरीवाल और सिंह को 26 जुलाई को उपस्थित रहने का निर्देश दिया।

यूनिवर्सिटी ने दोनों नेताओं पर क्या लगाया है आरोप

पीएम मोदी की डिग्री को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने गुजरात यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी पर निशाना साधा था। जिस पर गुजरात यूनिवर्सिटी नाराज हो गई और केजरीवाल पर संस्थान की छवि खराब करने का आरोप लगाया। विश्वविद्यालय ने कोर्ट की ओर रूख करते हुए दायर अपनी याचिका में कहा है कि अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह लगातार संस्थान की प्रतिष्ठा पर सवाल उठा रहे हैं।

उनको पता है कि प्रधानमंत्री की डिग्री पहले ही यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है। इसके बावजूद दोनों नेता कह रहे हैं कि यूनिवर्सिटी डिग्री न दिखाकर सच को छिपा रही है, जबकि हकीकत में ऐसा कुछ नहीं है। कोर्ट ने 15 अप्रैल को मामले की सुनवाई करते हुए माना था कि प्रथम दृष्टया यह मामला मानहानि का प्रतीत होता है। इसके बाद दोनों नेताओं को 23 मई को कोर्ट में पेश होने का आदेश जारी किया गया था। लेकिन वे नहीं हुए। इसके बाद दोबारा समन जारी कर 7 जून को पेश होने को कहा गया था।

क्या कहा था केजरीवाल ने ?

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ‘चौथी पास राजा’ सरीखे बयान देकर अक्सर इशारों में प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते रहते हैं। केजरीवाल ने पीएम की डिग्री को लेकर दोनों यूनिवर्सिटियों गुजरात यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी पर निशाना साधते हुए कहा था कि ये यूनिवर्सिटी प्रधानमंत्री की डिग्री इसलिए नहीं दे रहे हैं, क्योंकि ये या तो फेक है या नकली है। अगर प्रधानमंत्रीजी गुजरात यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं तो इन यूनिवर्सिटी को सेलिब्रेट करना चाहिए कि हमारा स्टूडेंट देश का प्रधानमंत्री बना है। उनकी डिग्री को छिपाना नहीं चाहिए था।

क्या आज पेश होंगे केजरीवाल ?

भारी बारिश और यमुना में आई बाढ़ को देखते हुए दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के आज फिर से अहमदाबाद कोर्ट में पेश होने को लेकर संशय है। दिल्ली में बाढ की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए माना जा रहा है कि उनके वकील एकबार फिर व्यक्तिगत रूप से पेश होने में छूट की मांग कर सकते हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story