×

PM Modi France Visit: पीएम मोदी फ्रांस दौरे के लिए रवाना, जानें क्या है पूरा शेड्यूल

PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (13 जुलाई) को तीन दिवसीय फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात दौरे के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी इस यात्रा के पहले चरण में फ्रांस के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर 13 और 14 जुलाई को फ्रांस का दौरा करेंगे।

Jugul Kishor
Published on: 13 July 2023 2:06 AM GMT (Updated on: 13 July 2023 2:20 AM GMT)
PM Modi France Visit: पीएम मोदी फ्रांस दौरे के लिए रवाना, जानें क्या है पूरा शेड्यूल
X
PM Modi France Visit (Social Media)

PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (13 जुलाई) को तीन दिवसीय फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात दौरे के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी इस यात्रा के पहले चरण में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर 13 और 14 जुलाई को फ्रांस का दौरा करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी आज शाम को करीब चार बजे पेरसिंस पहंचेंगे। यहां के ऑर्ली एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा।

भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी 14 जुलाई को होने वाली बैस्टिल डे परेड में विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगे। खास बात ये है कि 14 जुलाई को होने वाली बैस्टिल डे परेड में भारतीय सेना की तीन टुकड़ियां भी हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी इस दौरा फांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे, साथ ही भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

रक्षा क्षेत्र से जुड़े हो सकते हैं समझौते

जानकारों का कहना है कि फ्रांस और भारत के बीच इस दौरान कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं, दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र से जुड़े अहम समझौते हो सकते हैं। बता दें कि भारत और फ्रांस के रणनीतिक संबंधों के कल यानी कि शुक्रवार 14 जुलाई को 25 वर्ष पूरे हो रहे हैं। फांस और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी के शुरूआत 1998 में हुई थी।

पीएम मोदी की यात्रा का शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को करीब चार बजे पेरिस पहुंचेंगे। एयरपोर्ट पर ही पीएम को स्वागत किया जाएगा। इसके बाद शाम को सीनेट के अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे। मुलाका के बाद नौ बजे प्रधानमंत्री एजिलाबेथ बोर्न के साथ बैठक में शामिल होंगे। पीएम मोदी रात के करीब 11 बजे ला सियने म्यूजिकाल में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। इसके बाद एलीजे पैलेस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की ओर आयोजित डिनर में शामिल होंगे। फ्रांस की यात्रा खत्म होने के बाद पीएम मोदी 15 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात पहुंचेंगे और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता और कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story