×

Lok Sabha Election 2024: NDA-I.N.D.I.A. के बीच ओवैसी ने छेड़ा तीसरे मोर्चे का राग, बोले- 'अभी तो खेल शुरू हुआ है'

Asaduddin Owaisi On Third Front : सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने विपक्षी गठबंधन 'INDIA' पर निशाना साधते हुए राजनीतिक तौर पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने तेलंगाना सीएम KCR के नेतृत्व में तीसरे मोर्चे की संभावना जताई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 28 Aug 2023 10:47 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2023 10:48 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024: NDA-I.N.D.I.A. के बीच ओवैसी ने छेड़ा तीसरे मोर्चे का राग, बोले- अभी तो खेल शुरू हुआ है
X
Asaduddin Owaisi On Third Front (Social Media)

Asaduddin Owaisi On Third Front : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों का मोर्चा I.N.D.I.A मैदान में है। दोनों कुनबे में कई छोटे-बड़े दल आए दिन शामिल होने की ख़बरें भी आती हैं, लेकिन इस बार तीसरा मोर्चा यानी 'थर्ड फ्रंट' की कोई भूमिका नजर नहीं आ रही। मगर, सोमवार (28 अगस्त) को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने तीसरे मोर्चे का जिक्र कर नई राजनीतिक बहस छेड़ दी।

दरअसल, AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) और तीसरे मोर्चे को लेकर बयान दिया। ओवैसी ने कहा, 'अभी तो खेल शुरू हुआ है।' ओवैसी की ये टिप्पणी लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) से पहले नवगठित 26 पार्टियों के गठबंधन INDIA के संबंध में आई है।

ओवैसी ने छेड़ा 'थर्ड फ्रंट' का राग

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया ने विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' पर निशाना साधते हुए कहा, 'जो इनके (इंडिया) साथ नहीं हैं, उसको ये सांप्रदायिक कहते हैं।' असदुद्दीन ओवैसी ने आगे कहा, 'ऐसी कई पॉलिटिकल पार्टियां हैं, जो न तो NDA का हिस्सा हैं और न INDIA का। वैसे दल मिलकर 'तीसरा मोर्चा' बना सकते हैं। उन्होंने कहा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) को हमने नेतृत्व करने को कहा है। ओवैसी ने मीडिया से बात करते हुए कई बार इस बात को दोहराया कि, कई ऐसी पार्टी हमारे साथ आ सकती हैं, जो उन दोनों खेमे में से अभी किसी का हिस्सा नहीं है। साथ ही वो कहते हैं 'अभी खेल शुरू हुआ है।'

उन दलों पर नजर जो न INDIA या NDA का हिस्सा

गौरतलब है कि, एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी उन दलों को साधने का प्रयास कर रहे हैं जिन्होंने अभी तो खुलकर पत्ते नहीं खोले हैं। इनमें तेलंगाना सीएम चंद्रशेखर राव, बसपा सुप्रीमो मायावती, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक सहित कई ऐसी पार्टियां थर्ड फ्रंट का हिस्सा हो सकती हैं जो खुलकर न तो NDA का हिस्सा है और न INDIA का। दरअसल, INDIA गठबंधन की कवायद नीतीश कुमार ने शुरू की थी, लेकिन समय के साथ वो हाशिये पर जाते नजर आ रहे हैं। आने वाले दिनों में मन के मुताबिक 'सौदा' न होने पर अन्य राजनेता भी बाहर अपना ठिकाना तलाश सकते हैं, ओवैसी उन्हीं पर नजर लगाए हैं।

असंतुष्ट भी बढ़ाएंगे कुनबा !

तीसरे मोर्चे के निर्माताओं की नजर आने वाले समय में बिहार के सीएम नीतीश कुमार सरीखे नेताओं पर भी अवश्य रहेगी जिन्हें उनके गठबंधन में मनमाफिक जगह मिलती नजर नहीं आ रही है। ऐसे दल NDA खेमे में भी हो सकते हैं। अगर भविष्य में ऐसी कोई स्थिति बनती है तो तीसरा मोर्चा मूर्त रूप ले लेगा।

कांग्रेस पर बिफरे ओवैसी

हालांकि, इस बीच कांग्रेस द्वारा तेलंगाना में अनुसूचित जाति/जनजाति परिवारों को 12 लाख रुपए की सहायता के चुनावी वादे पर ओवैसी ने कहा, 'मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव पहले से ही 10 लाख रुपए दे रहे हैं। वे (कांग्रेस) सिर्फ 2 लाख रुपए बढ़ाने की बात कर रहे हैं। ओवैसी ने आगे कहा, KCR वही हैं, जिन्होंने दलितों के लिए योजना लाई थी। कांग्रेस सिर्फ नकल कर रही है। ऐसा कहा जाता है कि नकल करने के लिए अक्ल की जरूरत होती है।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story