×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Assembly Bypolls 2023: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म, कहां हुआ कितना मतदान? देखें अपडेट

Assembly Bypolls 2023:देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ। इन राज्यों में यूपी, पश्चिम बंगाल, केरल, उत्तराखंड, झारखंड और त्रिपुरा शामिल हैं। 8 सितंबर को एक साथ नतीजे आएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Sep 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2023 3:36 PM GMT)
Assembly Bypolls 2023: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग खत्म, कहां हुआ कितना मतदान? देखें अपडेट
X
Assembly Bypolls 2023 (photo: social media )

Assembly Bypolls 2023: पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव को लेकर देश में जारी सियासी गहमागहमी के बीच मंगलवार (05 सितंबर) को कई राज्यों में उपचुनाव हुए। देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीट पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई जो निर्धारित समय पर समाप्त हुई। इन राज्यों में यूपी, पश्चिम बंगाल, केरल, उत्तराखंड, झारखंड और त्रिपुरा शामिल हैं। पांच राज्यों यूपी, पश्चिम बंगाल, केरल, उत्तराखंड और झारखंड की एक-एक सीट पर उपचुनाव हुआ। वहीं, त्रिपुरा की दो सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई।

कई राज्यों उपचुनाव के लिए विभिन्न विधानसभा सीटों पर शाम तक हुए मतदान के ताजा आंकड़े सामने आए। यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर शाम 5 बजे तक 49.42 फीसदी, उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर 55 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। इसी तरह, पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी सीट पर शाम 5 बजे तक 75.82 प्रतिशत वोट पड़े। वहीं, त्रिपुरा उप चुनाव में दोपहर 3 बजे तक 76 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। त्रिपुरा में छिटपुट हिंसा में 6 लोग घायल हुए।

इन चुनावों के नतीजें आठ सितंबर को जारी होंगे। जिन छह राज्यों में उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें से तीन में बीजेपी की सरकार है और तीन अन्य में विपक्षी इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों की सरकार है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के अंतर्गत आने वाली सीट घोसी में विधानसभा उपचुनाव हो रहा है। सुबह सात बजे से लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां मुख्य मुकाबले बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान और सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह के बीच है। निर्वतमान सपा विधायक के इस्तीफा देने के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है। सपा को कांग्रेस ने समर्थन दिया है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट से बीजेपी विधायक चंदन राम दास का निधन हो गया था, जिसके कारण यह सीट रिक्त हो गई थी। इस सीट से बीजेपी ने उनकी पत्नी पार्वती दास को उम्मीदवार बनाया है। वहीं,कांग्रेस ने बसंत कुमार को अपना प्रत्याशी बनाया है। कुमार 2022 में विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के टिकट पर यहां से अपनी किस्मत आजमा चुका हैं।

केरल

केरल की पुथुपल्ली सीट वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के निधन के कारण खाली हुई थी। इस सीट पर हो रहे उपचुनाव में इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस और सीपीएम के बीच सीधा मुकाबला है। कांग्रेस ने दिवंगत नेता के बेटे चांडी ओमन को अपना उम्मीदवार बनाया है। वही, सत्तारूढ़ सीपीएम ने जैक सी थॉमस को अपना कैंडिडेट बनाया है। जबकि बीजेपी की ओर से सिजिन लाल चुनाव मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की धुगपुड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। इस सीट पर इंडिया अलायंस के घटक दल एक दूसरे के आमने – सामने हैं। सत्तारूढ़ टीएमसी की ओर से निर्मल चंद्र रॉय चुनाव लड़ रहे हैं। तो वहीं सीपीएम ने ईश्वर चंद्र राय को मैदान में उतारा है, जिन्हें कांग्रेस का भी समर्थन हासिल है। मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने तापसी रॉय को अपना उम्मीदवार बनाया है।

झारखंड

झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुकाबला है। राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन की अगुवाई कर रही जेएमएम ने बेबी देवी को मैदान में उतारा है। वहीं, एनडीए में शामिल आजसू की ओर से यशोदा देवी चुनाव लड़ रही हैं। इसके अलावा एआईएमआईएम ने भी अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं, क्योंकि यह एक मुस्लिम बहुल आबादी वाला क्षेत्र है।

त्रिपुरा

त्रिपुरा की बॉक्सनगर और धनपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। इन दोनों सीटों पर सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी सीपीएम के बीच सीधा मुकाबला है। कांग्रेस ने जहां सीपीएम को अपना समर्थन दिया है। वहीं, एक अन्य प्रमुख विपक्षी पार्टी टिपरा मोथा ने अपने कैंडिडेट नहीं उतारे हैं। बॉक्सनगर से सीपीएम विधायक समसुल हक का निधन हो जाने के कारण यह सीट खाली हो गई थी। अब यहां सीपीएम के मिजाज हुसैन और बीजेपी के तफज्जल हुसैन के बीच मुकाबला है। तफज्जल इसी साल फरवरी माह में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी बीजेपी कैंडिडेट थे लेकिन तब उन्हें दिवंगत सीपीएम नेता समसुल हक के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

वहीं, धनपुर विधानसभा सीट केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के इस्तीफे के कारण खाली हुई थी। त्रिपुरा वेस्ट लोकसभा सीट से सांसद भौमिक ने फरवरी में धनपुर से विधानसभा चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। नियम के मुताबिक, वो संसद और विधानसभा की सदस्य एक साथ नहीं रह सकतीं, इसलिए उन्होंने मार्च में विधायकी से इस्तीफा दे दिया था। प्रतिमा भौमिक फिलहाल मोदी सरकार में सामाजिक न्याय राज्यमंत्री हैं। धनपुर विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के बिंदू देबनाथ और सीपीएम के कौशिक चंद के बीच सीधा मुकाबला है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story