×

असाधारण खगोलीय घटनाः देखकर रह जायेंगे दंग, नंगी आंखों से दिखेंगे ये पांच ग्रह

अगर आपने गौर किया होगा तो जुलाई के महीने में तारों की चमक कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। जुलाई की शुरुआत से अगस्त के खत्म होने तक मंगल की चमक तीन गुनी तक बढ़ जाती है।

Newstrack
Published on: 20 July 2020 8:20 AM GMT
असाधारण खगोलीय घटनाः देखकर रह जायेंगे दंग, नंगी आंखों से दिखेंगे ये पांच ग्रह
X

लखनऊ: क्या आपको भी रात के अधेरे में झिलमिलाती तारों की दुनिया आकर्षित करती है।अगर हां तो आपको सिर्फ नन्हे तारे ही नहीं बल्कि पांच ग्रहों को देखने का मौका मिलने वाला है,वह भी बिना किसी दूरबीन, नंगी आंखों से।

बुध,शुक्र,मंगल,बृहस्पति और शनि आएँगे नज़र

जी हां अंतरिक्ष में कुछ ऐसी गतिविधि चल रही है जिससे यह अनोखा संयोग देखने को मिलेगा। तेलंगाना के एक वैज्ञनिक बी.जी.सिद्धार्थ का दावा है कि आने वाले हफ्ते में ऐसी खगोलीय घटना घटेगी जिसे देखने के लिए किसी स्पेशल चश्मे या दूरबीन की ज़रूरत नहीं होगी। अंतरिक्ष वैज्ञनिकों ने दावा किया है कि लोग बुध,शुक्र,मंगल,बृहस्पति और शनि के सीधे दर्शन कर सकेंगे।

जुलाई में बदल जाता है आकाश का नज़ारा

अगर आपने गौर किया होगा तो जुलाई के महीने में तारों की चमक कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। जुलाई की शुरुआत से अगस्त के खत्म होने तक मंगल की चमक तीन गुनी तक बढ़ जाती है। सूर्योदय से पहले आकाश के पूर्वोत्तर छोर पर शुक्र भी कई गुना ज्यादा रौशनी बिखेरता हुआ देखा जा सकता है। जुलाई के आखिरी हफ्ते से अगस्त के शुरुआती दिनों में बुध की चमक भी आंखों को चकाचौंध कर देती है।बृहस्पति और शनि भी अपनी खास चमक बिखेरते देखे जा सकते हैं।

ये भी देखें: मरीज मिला तो नपेंगे अफसरः योगी का अफसरों को कड़ा संदेश, घरों से निकलें बाहर

दुनिया के किसी भी हिस्से से देख सकेंगे यह करिश्मा

आप दुनिया के किसी भी कोने में हों,आप इस खगोलीय घटना के गवाह बन सकते हैं। यह नज़ारा सूरज निकलने के 45 मिनट पहले ही देखा जा सकेगा।जानकारों के मुताबिक यह नज़ारा रविवार से शुरु हो चुका है और इस पूरे हफ्ते कोई भी सुबह जल्दी उठकर इस सुंदर दृश्य का आनंद ले सकता है।

बीते दिनों भी दिखी आकाश में आतिशबाज़ी

कोरोना महामारी के चलते प्रदूषण का स्तर भी घटा है जिसके बाद आकाश में होने वाली ये खगोलीय घटनाएं और साफ नज़र आने लगीं है।इससे पहले अप्रैल के महीने में कई दिनों तक आकाश में उल्का की बारिश के नज़ारें देखने को मिले थे। बड़ी संख्या में लोगों ने आसमान में चमकदार रौशनी बिखेरने वाली इस उल्का वर्षा का आनंद लिया था।

ये भी देखें: रेप पर मचा बवाल: पोस्टमार्टम में आया चौंकाने वाला सच, नहीं हुई इसकी पुष्टि

Newstrack

Newstrack

Next Story