×

ऑटो सेक्टर में मंदी का असर: 17 दिन तक उत्पादन ठप रखेगी महिंद्रा एंड महिंद्रा

ऑटो सेक्टर में मंदी का दौरा जारी है। लगातार घटती मांग और सुस्त अर्थव्यवस्था के बीच ऑटो सेक्टर घाटे से जूझ रहा है। इस बीच महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मौजूदा तिमाही में अपने वाहन कारखानों में आठ से 17 दिन तक उत्पादन बंद रखने की घोषणा की है।

Aditya Mishra
Published on: 27 April 2023 9:11 AM GMT
ऑटो सेक्टर में मंदी का असर: 17 दिन तक उत्पादन ठप रखेगी महिंद्रा एंड महिंद्रा
X

नई दिल्ली: ऑटो सेक्टर में मंदी का दौरा जारी है। लगातार घटती मांग और सुस्त अर्थव्यवस्था के बीच ऑटो सेक्टर घाटे से जूझ रहा है।

इस बीच महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मौजूदा तिमाही में अपने वाहन कारखानों में आठ से 17 दिन तक उत्पादन बंद रखने की घोषणा की है।

कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि बिक्री के उत्पादन के साथ समायोजन करने के लिए वह यह कदम उठा रही है। इससे पहले कंपनी ने अगस्त में कहा था कि वह जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान अपने विभिन्न कारखानों में उत्पादन 8 से 14 दिन तक बंद करेगी।

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि उसने तिमाही के दौरान तीन दिन अतिरिक्त उत्पादन स्थगित रखने का फैसला किया है।इससे पहले 9 अगस्त, 2019 को कंपनी ने विभिन्न कारखानों में उत्पादन 14 दिन तक बंद रखने की घोषणा की थी।

घरेलू वाहन कंपनी ने इसके साथ ही कहा कि वह इस महीने के अंत तक कृषि उपकरण क्षेत्र में एक से तीन दिन तक उत्पादन बंद रखेगी। कंपनी ने कहा, ‘‘वाहनों का पर्याप्त भंडार होने की वजह से प्रबंधन को ऐसा नहीं लगता कि इससे बाजार में उसके वाहनों की उपलब्धता पर असर पड़ेगा।’’

इससे पहले इसी सप्ताह हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड ने कमजोर मांग की वजह से अपने विभिन्न विनिर्माण कारखानों में उत्पादन 16 दिन तक बंद रखने की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें...पीएम मोदी की इस गलती के कारण आयी मंदी: मनमोहन सिंह

आर्थिक वृद्धि दर घटकर पांच फीसदी हुई

बता दें कि देश की आर्थिक वृद्धि दर (जीडीपी ग्रोथ रेट) 2019-20 कीअप्रैल-जून तिमाही में घटकर पांच फीसदी रह गयी। यह पिछले छह साल से ज्यादा वक्त में न्यूनतम स्तर है।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में गिरावट और कृषि उत्पादन की सुस्ती से जीडीपी वृद्धि में यह गिरावट आई है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है।

ये भी पढ़ें...आर्थिक मंदी से निपटने को तैयार सरकार, 10 पॉइंट्स में जानिए प्लान

हीरो मोटोकॉर्प ने चार दिनों के लिए किया था प्लांट बंद करने का ऐलान

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने चार दिनों के लिए अपने प्लांट्स बंद किया था। कंपनी ने इसकी जानकारी पहले ही अपने कर्मचारियों को दे दी थी। कंपनी ने बीएसई को बताया था कि उसके प्लांट 15 अगस्त से बंद हैं और ये 18 अगस्त तक बंद रहेंगे।

उसने कहा कि सालाना अभ्यास तथा मौजूदा मांग के हिसाब से विनिर्माण का समायोजन करने के लिये ऐसा किया गया है। कंपनी ने कहा, ‘‘यह स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और वीकेंड के कारण सालाना अवकाश का भी हिस्सा है लेकिन आंशिक तौर पर यह नरम पड़ती बाजार मांग का भी संकेत देता है।’’

मारुति सुजुकी ने गुरुग्राम और मानेसर प्लांट दो दिनों के लिए किया था बंद

मारुति सुजुकी अपने गुरुग्राम और मानेसर प्लांट में 7 और 9 सितंबर को यात्री वाहनों का उत्पादन बंद रखेगी। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। बिक्री में गिरावट की वजह से मारुति ने पिछले 7 महीने में भी प्रोडक्शन घटाया था। कंपनी ने अगस्त में उत्पादन 33.99% और जुलाई में 25.15% घटाया था।

ये भी पढ़ें...सरकार का बड़ा ऐलान: अब ऐसे दूर होगी मंदी, देखें क्या-क्या बदला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story