रामदेव की ‘कोरोना दवा’ पर हाईकोर्ट का केंद्र को नोटिस, कहा- कल ही दें जवाब

बा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेदिक संस्थान द्वारा कोरोना की दवा कोरोनिल बनाने का दावा कर अपने लिए मुसीबत खड़ी कर ली है। इस मामले में केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा पतंजलि पर दवा के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाई गई और विभिन्न राज्यों में पतंजलि पर केस लगा दिए गए है।

Published by suman Published: June 30, 2020 | 8:08 pm

 नैनीताल बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेदिक संस्थान द्वारा कोरोना की दवा कोरोनिल बनाने का दावा कर अपने लिए मुसीबत खड़ी कर ली है। इस मामले में केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा पतंजलि पर दवा के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाई गई और विभिन्न राज्यों में पतंजलि पर केस लगा दिए गए है। आज हाईकोर्ट ने कोरोना वायरस से निजात दिलाने वाली कोरोनिल टैबलेट लांच करने के खिलाफ़ दायर याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है।

हाई कोर्ट ने मंगलवार को हुई सुनवाई में केंद्र सरकार के असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल को ये नोटिस जारी किया है। मामले की अगली सुनवाई 1 जुलाई बुधवार को होगी।

 

यह पढ़ें… नेपाल में सियासी घमासान: पार्टी नेताओं ने खोला ओली के खिलाफ मोर्चा, इस्तीफे का दबाव

ये है मामला
बता दें कि  मंगलवार यानी 23 जून को बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने कोरोना की सफल इलाज का दावा करते हुए ‘कोरोनिल’ टैबलेट के साथ एक कोरोना किट लॉन्च की थी। उनके इस एलान के बाद केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने दिव्य योग फ़ार्मेसी और राज्य सरकार से इस मामले में स्पष्टीकरण मांगा था।

इसके बाद उत्तराखंड का आयुष विभाग हरकत में आया और दिव्य योग फ़ार्मेसी को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा। दिव्य योग फ़ार्मेसी ने शुक्रवार को इसका जवाब दे दिया था जिसमें कहा गया कि उनकी ओर से कोरोना की दवा बनाने का कोई दावा नहीं किया गया।

यह पढ़ें… भारत की चीन पर डिजिटल स्ट्राइक, ऐप बैन करने पर BJP सांसद ने कही ऐसी बात

 

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने आज दिव्य योग फ़ार्मेसी को इस मामले में क्लीन चिट दे दी है। कोरोना किट के प्रचार पर भी तुरंत रोक लगाने के निर्देश दिए थे। आयुष विभाग का कहना है कि पतंजलि को इम्युनिटी बूस्टर बनाने का लाइसेंस दिया गया था।

 

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।