×

बेकरी मालिक को विज्ञापन निकालना पड़ा महंगा, हुई गिरफ्तारी

यहां की बेकरी मुसलमानों द्वारा नहीं बनाए जाते हैं। विज्ञापन पर लिखा गया 'जैनियों द्वारा बनाया गया है, कोई मुस्लिम स्टाफ ने इसे नहीं बनाया है।'

Aradhya Tripathi
Published on: 10 May 2020 8:46 AM GMT
बेकरी मालिक को विज्ञापन निकालना पड़ा महंगा, हुई गिरफ्तारी
X

चेन्नई में एक बेकरी को मालिक को अपनी दूकान का इश्तिहार निकलवाने पर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया। अब आप सोच रहे होंगे की अपनी दुकान का प्रचार करना कौनसा गुनाह है। लेकिन इस बेकरी मालिक के द्वारा निकाला गया विज्ञापन कोई साधारण विज्ञापन नहीं था। जिसके चलते जैन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी के मालिक पर IPC की धारा 295A जो कि जानबूझ कर किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को या उसके धार्मिक विश्वास का अपमान करने पर लागू होती है के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। साथ में शांति भंग करने के आरोप में IPC की धारा 504 के अन्तरत भी केस दर्ज हुआ।

विज्ञापन में मुस्लिमों की भावनाओं को पहुंचाई गई ठेस

अब यहां हम आपको बताते हैं कि क्या है पूरा मामला। मामला ये है कि चेन्नई के टी. नगर में महालक्ष्मी स्ट्रीट पर जैन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी नाम की एक दुकान है। अब आरोप ये है कि इस बेकरी के विज्ञापन के लिए कुछ पर्चियां छपवाई गईं जिनमें ये दावा किया गया कि यहां पर कोई भी मुस्लिम स्टाफ काम नहीं करता है। यहां की बेकरी मुसलमानों द्वारा नहीं बनाए जाते हैं। विज्ञापन पर लिखा गया 'जैनियों द्वारा बनाया गया है, कोई मुस्लिम स्टाफ ने इसे नहीं बनाया है।'

ये भी पढ़ें- पहले विश करने आती थी घर, मगर लॉकडाउन ने बढ़ाई मां बेटी के बीच दूरी

दुकान की ओर से छपवाया गया ये विज्ञापन सोशल मीडिया पर चन्द घंटों में वायरल हो गया। जिसके बाद ये पूरी एरिया में चर्चा का विषय बन गया। जिसके बाद चेन्नई की महाबलम पुलिस ने खुद संज्ञान लेते हुए जैन बेकरी के मालिक को गिरफ्तार कर लिया। मालिक पर आरोप लगाया गया कि उसके द्वारा जानबूझ कर शांति भंग करने के लिए और मुस्लिमों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचने के लिए ऐसा विज्ञापन छपवाया गया।

बेकरी की तरफ से दी गई सफाई

ये भी पढ़ें- अभी-अभी भूकंप से भारत हिला: लोगों में खौफ का माहौल, तूफान का कहर भी जारी

इतना सब कुछ होने के बाद बेकरी की तरफ से सफाई दी गई। बेकरी के स्टाफ ने कहा कि विज्ञापन के पीछे सांप्रदायिक दंगा फैलाने की मंशा नहीं थी। बेकरी की तरफ से कहा गया कि ऐसा विज्ञापन इसलिए छपवाया गया क्योंकि इस बेकरी के बारे में लोग ये अफवाह फैला रहे थे कि यहां सामान न खरीदें क्योंकि यहां इसे मुस्लिम तैयार करते हैं। बेकरी स्टाफ की ओर से ये भी बताया गया कि कई लोगों ने उनके पास कॉल भी किया और ये पूछा कि क्या उनके यहां कोई मुसलमान काम करता है। फिलहाल बेकरी मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story