×

अभी-अभी भूकंप से भारत हिला: लोगों में खौफ का माहौल, तूफान का कहर भी जारी

रविवार सुबह दिल्ली में तेज आंधी-तूफान के बाद अब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 नापी गई है। वहीं सुबह राजधानी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान आया।

Vidushi Mishra
Published on: 10 May 2020 8:43 AM GMT
अभी-अभी भूकंप से भारत हिला: लोगों में खौफ का माहौल, तूफान का कहर भी जारी
X
अभी-अभी भूकंप से भारत हिला: लोगों में खौफ का माहौल, तूफान का कहर भी जारी

नई दिल्ली। रविवार सुबह दिल्ली में तेज आंधी-तूफान के बाद अब भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 नापी गई है। वहीं सुबह राजधानी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान आया। धूल-भरी तेज हवाओं से चारों और धुंध छा गई है। साथ ही सड़कों से लेकर आसमान तक धूल ही धूल दिखाई दे रही है। जिससे चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा छाया हुआ है। लोगों में डर का माहौल दिखाई दे रहा है।

गुजरात में भूकंप के झटके

इससे पहले यानी कल शनिवार को गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। गुजरात के जूनागढ़ में ये झटके 9 मई दोपहर के समय में महसूस किए गए हैं। यहां भूंकप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4 नापी गई है। गुजरात पहले ही कोरोना वायरस से बुरी तरह संक्रमित है ऐसे में इस भूंकप ने लोगों को और डरा दिया है।

ये भी पढ़ें… महान शख्सियत की मौत: पूरे देश में शोक की लहर, जादू के थे बादशाह

घने बादल छाने के साथ धूल भरी आंधी

दिल्ली में मौसम ने एकदम से मिजाज बदला है राजधानी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान आया।

पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर, निर्माण विहार, पटपड़गंज, विश्वास नगर, कृष्णा नगर, शाहदरा आदि इलाकों में आसमान में घने बादल छाने के साथ धूल भरी आंधी चलने लगीं। इन इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली।

वहीं इससे पहले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया था कि रविवार को बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में हवा 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा।

तीव्र भूंकप के झटके

इसके साथ बीते शनिवार को ही इंडोनेशिया में तीव्र भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं। शनिवार को इंडोनेशिया के सोमलकी में ये आये है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 नापी गई है।

बता दें, लॉकडाउन के इस दौर में दिल्ली-एनसीआर में 12 अप्रैल रविवार को शाम लगभग 5.45 बजे तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए।

ये भी पढ़ें...बाधा बना पाकिस्तान का ये बॉलर, अमेरिकी स्टार से मिलती है शकल

लोगों में डर

लॉकडाउन की वजह से घर में रह रहे लोगों में डर साफ देखने को मिला। लोग अचानक से डर के मारे अपने-अपने घर बाहर निकल आए और सभी भूकंप को लेकर चर्चा करते हुए दिखाई दिए।

ये भी पढ़ें… वाह दादी माँ: सिर्फ 1 रुपए में दिखाया कमाल, नहीं देखी होगी ऐसी दरियादिली

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story