×

उड़ानों पर बड़ा ऐलान: फिर कोरोना का असर हुआ तेज, हुआ फैसला

भारत में आने वाली और भारत से जाने वाली शेड्यूल्ड इंटरनेशनल कमर्शियल उड़ानों को 31 जुलाई तक के लिए रद्द कर दिया है। डीजीसीए की ओर से मिली खबर के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

Newstrack
Published on: 3 July 2020 12:50 PM GMT
उड़ानों पर बड़ा ऐलान: फिर कोरोना का असर हुआ तेज, हुआ फैसला
X

नई दिल्ली: देश में अन लॉक की दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लेकिन अभी कोरोना वायरस का खतरा बरक़रार है जिसको देखते हुए नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने भारत में आने वाली और भारत से जाने वाली शेड्यूल्ड इंटरनेशनल कमर्शियल उड़ानों को 31 जुलाई तक के लिए रद्द कर दिया है। डीजीसीए की ओर से मिली खबर के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

15 जुलाई तक के लिए रोक

डीजीसीए की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि इंटरनेशनल कार्गो और DGCA की तरफ से छूट दी गई उड़ानों पर यह नियम लागू नहीं होगा। जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स पर 15 जुलाई तक के लिए रोक लगाई गई थी।

यूरोपियन यूनियन के लिस्ट में भारत का नाम नहीं

यूरोपियन यूनियन ने 15 देशों के लिए दोबारा इंटरनेशनल फ्लाइट्स की शुरुआत कर दी है। लेकिन इस लिस्ट में भारत का नाम नहीं है। हर दो हफ्ते बाद इस लिस्ट को अपटेड किया जाएगा। यानी की दो सप्ताह बाद इस लिस्ट में से कुछ देशों के नाम हटाए भी जा सकते हैं और कुछ नामों को जोड़ा भी जा सकता है।

ये भी देखें: विकास दुबे की बड़ी सच्चाई, भाजपा नेताओं के साथ नाम का ये है Fact Check

क्या उड़ानों के लिए भारत दूसरे देशों पर निर्भर है

इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने के लिए भारत दूसरे देशों पर निर्भर है। हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन फिर से शुरू करने का निर्णय तब लिया जाएगा जब विभिन्न देश विदेशी यात्रियों को अपने यहां प्रवेश पर लगे प्रतिबंधों को हटा लेंगे।

गंतव्य देशों को आने वाली उड़ानों को अनुमति देने के लिए तैयार रहना होगा। भारत ने कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के दो महीने के बाद 25 मई को अपनी घरेलू यात्री उड़ानों को फिर से शुरू किया है।

ये भी देखें: राम मंदिर पर बड़ा ऐलान: इस दिन सीएम करेंगे शिलापूजन, केवल मोदी का है इंतजार

कुछ देश में शुरू हुआ है परिचालन

हरदीप सिंह पुरी के अनुसार अधिकतर देशों में 10 प्रतिशत से कम अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन हो रही हैं क्योंकि उन्होंने सिर्फ अपने ही नागरिकों को आने की अनुमति दी है। विदेशी नागरिकों के आने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। कई देश ऐसे भी हैं जिन्होंने कुछ अन्य देशों से आने की अनुमति तो दे रहे हैं, लेकिन वहां क्वारंटाइन जैसी शर्तें हैं।

6 मई 2020 से अब तक उड़ानों में 66500 से अधिक लोग लौटे

भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें निलंबित हैं लेकिन वंदे भारत मिशन के तहत दुनिया भर के देशों में एअर इंडिया और अन्य एयरलाइंस द्वारा 6 मई 2020 से अब तक उड़ानों में 66500 से अधिक लोग लौटे हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story